mukesh
File Pic

    Loading

    मुकेश अंबानी निस्संदेह व्यापार और व्यापार के इतिहास में सबसे महान उद्यमियों में से एक हैं। अपनी रणनीति और ज्ञान के माध्यम से, उन्होंने भारतीय उद्योगों का पूरा चेहरा बदल दिया है और भारतीय अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने में भी मदद की है।

    वह वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। फोर्ब्स वर्ल्ड बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, उन्हें सफलतापूर्वक 10वीं रैंक पर रखा गया है। उन्होंने धार्मिक रूप से अपने पिता धीरूभाई हीराचंद अंबानी के नक्शेकदम पर चलते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज की मजबूत नींव रखी।

    एक अमीर कुलीन परिवार के बेटे ने अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी से व्यवसाय प्रबंधन कौशल, क्रांतिकारी रवैया, टीम वर्क में विश्वास और अनुशासन, दृढ़ संकल्प और राष्ट्रवादी रवैया रखते हुए अपने पिता से मदद की, जिनसे वह परिवार के सदस्यों में सबसे करीबी थे। .

    मुकेश धीरूभाई अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी अदन (वर्तमान यमन) में एक गुजराती हिंदू परिवार में धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ था।

    अंबानी केवल यमन में थोड़े समय के लिए रहे क्योंकि उनके पिता ने 1958 में मसालों और वस्त्रों पर केंद्रित एक व्यापारिक व्यवसाय शुरू करने के लिए भारत वापस जाने का फैसला किया। बाद वाले को मूल रूप से “विमल” नाम दिया गया था, लेकिन बाद में इसे “ओनली विमल” में बदल दिया गया।

    उनका परिवार 1970 के दशक तक मुंबई के भुलेश्वर में दो बेडरूम के एक साधारण अपार्टमेंट में रहता था। जब वे भारत चले गए तो परिवार की वित्तीय स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ लेकिन अंबानी अभी भी एक सांप्रदायिक समाज में रहते थे, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करते थे, और उन्हें कभी भत्ता नहीं मिला।

    धीरूभाई ने बाद में कोलाबा में ‘सी विंड’ नाम से एक 14-मंजिल का अपार्टमेंट ब्लॉक खरीदा, जहां, कुछ समय पहले तक, अंबानी और उनके भाई अपने परिवार के साथ अलग-अलग मंजिलों पर रहते थे।

    1985 में मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी की। दंपति के दो बेटे हैं- अनंत अंबानी और आकाश अंबानी और एक बेटी- ईशा अंबानी। धीरूभाई अंबानी ने एक नृत्य प्रदर्शन में भाग लिया जहां नीता ने भाग लिया और बाद में उन दोनों के लिए शादी की व्यवस्था की।

    परिवार एक 27 मंजिला निजी अपार्टमेंट – एंटीलिया में रहता है, जिसकी कीमत $ 1 बिलियन अमरीकी डालर है। इमारत के रखरखाव के लिए 600 कर्मचारी सदस्य हैं और इसमें तीन हेलीपैड, 160-कार गैरेज, निजी मूवी थियेटर, स्विमिंग पूल और एक फिटनेस सेंटर है।

    फोर्ब्स पत्रिका द्वारा मुकेश अंबानी को लगातार एक दशक में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इसके अलावा वो फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में भारत के इकलौते बिजनेसमैन हैं। जनवरी 2018 में, उन्हें फोर्ब्स द्वारा दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 18 वें स्थान पर रखा गया था। 2018 में, उन्होंने जैक मा को पीछे छोड़ते हुए 44.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

    उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाहर मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। वर्ष 2015 में, चीन के हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने मुकेश अंबानी को भारत के परोपकारी लोगों में पांचवें स्थान पर रखा। वह बैंक ऑफ अमेरिका के निदेशक बनने वाले पहले गैर-अमेरिकी भी बने। 2012 में, फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर खेल मालिकों में सूचीबद्ध किया।

    11 नवंबर, 2020 को मुकेश अंबानी एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रॉपी लिस्ट 2020 के सातवें संस्करण में 458 करोड़ रुपये के दान के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

    मुकेश अंबानी: पुरस्कार

    1- वर्ष 2000 में, उन्हें अर्न्स्ट एंड यंग इंडिया द्वारा ‘अर्नस्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया गया।

    2- वर्ष 2010 में उन्हें एशिया सोसाइटी द्वारा ‘द अवार्ड्स डिनर में ग्लोबल विजन अवार्ड’ से सम्मानित किया गया।

    3- वर्ष 2010 में, उन्हें NDTV इंडिया द्वारा ‘बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया गया।

    4- वर्ष 2010 में उन्हें फाइनेंशियल क्रॉनिकल द्वारा ‘बिजनेसमैन ऑफ द ईयर’ के रूप में सम्मानित किया गया था।

    5- वर्ष 2010 में उन्हें पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय द्वारा ‘स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस डीन मेडल’ से सम्मानित किया गया।

    6- वर्ष 2010 में उन्हें हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू द्वारा ‘5वां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला वैश्विक सीईओ’ का दर्जा दिया गया था।

    7- वर्ष 2010 में उन्हें बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग से ‘ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड’ मिला।

    8- वर्ष 2010 में उन्हें एम.एस. यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा से ‘मानद डॉक्टरेट (डॉक्टर ऑफ साइंस)’ की उपाधि मिली।

    9- वर्ष 2013 में उन्हें इंडिया लीडरशिप कॉन्क्लेव एंड इंडियन अफेयर्स बिजनेस लीडरशिप अवार्ड्स में ‘मिलेनियम बिजनेस लीडर ऑफ द डिकेड’ मिला।

    10- वर्ष 2016 में उन्हें नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा ‘विदेशी सहयोगी, यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग’ के रूप में सम्मानित किया गया।

    11- वर्ष 2016 में केमिकल हेरिटेज फाउंडेशन की ओर से ‘ओथमर गोल्ड मेडल’।