प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आंध्र के मुख्यमंत्री, अडाणी के खिलाफ भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक ने दायर किया मुकदमा
File Pic

    Loading

    मुंबई: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश किया। इसके बाद शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला। सीतारमण के बजट भाषण के बाद मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में करीब 1000 अंकों की तेजी देखी गई। यह केवल 158 अंकों की बढ़त के साथ 59,708 पर दिन समाप्त हुआ। लेकिन गौतम अडानी समूह (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में आज लगातार पांचवें दिन गिरावट जारी रही। हालांकि अडानी समूह के प्रमुख अडानी एंटरप्राइजेज के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) का भुगतान 112% था, एफपीओ बंद होने के दूसरे दिन आज स्टॉक 6% गिर गया। बजट (Union Budget 2023) के दिन अच्छी तेजी के बावजूद अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों के भाव नहीं बढ़ रहे है। अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर आज 6% गिरकर 2,800 रुपये पर आ गए। मंगलवार को शेयर 2,974 रुपये पर बंद हुआ था। कंपनी का एफपीओ 31 जनवरी को 112% के बाद बंद हो गया था।

     इस मामले में अडानी ग्रुप ने प्रतिक्रिया दी 

    जबकि शेयरधारकों के लिए रिजर्व 126% और खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व 12% पर भरा गया था। कर्मचारियों के लिए रिजर्व भी 53% भर गया। आज अडानी ग्रीन एनर्जी 6% गिरकर 1,151 रुपये पर आ गया। अदानी पोर्ट्स आज 3% गिरकर 594 रुपये पर आ गया। अडानी टोटल गैस  10% गिरकर 1,897 रुपये पर आ गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट हिंडनबर्ग की निगेटिव रिपोर्ट का नतीजा है। इस मामले में अडानी ग्रुप ने प्रतिक्रिया दी है।

    शेयरों पर कुछ समय तक बना रहेगा दबाव 

    साथ ही एसबीआई और एलआईसी ने समूह की कंपनियों को लेकर चिंता नहीं जताई है। अडानी समूह की कंपनियों का कोई कर्ज असुरक्षित नहीं है। जानकारों का कहना है कि अडानी ग्रुप के शेयरों पर कुछ समय तक दबाव बना रहेगा। इसलिए निवेशकों को कुछ समय इंतजार करना होगा। कंपनी की ओर से आगे क्या खुलासा होता है, यह देखने वाली बात होगी।