File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी लगातार अपना कारोबार बढ़ा रहे हैं। रिलायंस रिटेल एक के बाद एक डील करके इस सेक्टर में अपना दबदबा कायम कर रही है। अब अंबानी के पोर्टफोलियो में एक और बड़ी कंपनी का नाम जुड़ गया है। रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने चॉकलेट बनाने वाली कंपनी लोटस चॉकलेट के 51% शेयर खरीद लिए हैं।

74 करोड़ का हुआ लेनदेन 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने लोटस चॉकलेट कंपनी में 74 करोड़ रुपये में बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस सौदे में, आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट के गैर-संचयी प्रतिदेय वरीयता शेयरों के लिए 25 करोड़ रुपये का पेमेंट करके कंपनी का नियंत्रण हासिल कर लिया है। रिलायंस ने आधिकारिक तौर पर 24 मई से कंपनी की बागडोर संभाल ली है। ओपन ऑफर के तहत शेयरों का अधिग्रहण पूरा हो चुका है।

समझौते पर 29 दिसंबर 2022 को हस्ताक्षर किए गए थे

आरसीपीएल ने बाजार नियामक सेबी के अधिग्रहण नियमों के अनुसार लोटस की इक्विटी शेयर पूंजी का अतिरिक्त 26% हासिल करने की सार्वजनिक घोषणा की। RRVL मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है और आरआईएल समूह के तहत सभी खुदरा व्यवसायों के लिए होल्डिंग कंपनी है। रिलायंस और लोटस के बीच समझौते की घोषणा पिछले साल 29 दिसंबर, 2022 को की गई थी।

लोटस की शुरुआत 1988 में हुई थी

लोटस प्रमोटर ग्रुप के प्रकाश पी पाई, अनंत पी पाई और अन्य सदस्यों ने रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दिसंबर में जब डील शुरू हुई थी तो कीमत 113 रुपए प्रति शेयर तय की गई थी और इस रेट पर प्रक्रिया पूरी की गई थी। दिलचस्प बात यह है कि चॉकलेट कंपनी लोटस की स्थापना 1988 में हुई थी। यह कोका और चॉकलेट उत्पादों की आपूर्ति करता है। रिलायंस के साथ मुकेश अंबानी की डील पूरी होने की खबर से चॉकलेट कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली. लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड के शेयर गुरुवार को देर से कारोबार में 1.82 प्रतिशत बढ़कर 148 रुपये पर बंद हुए। इससे पहले जब डील का ऐलान हुआ था तो कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली थी और इसके शेयरों में लगातार 16 दिनों तक अपर सर्किट लगा था। लोटस चॉकलेट कंपनी ने मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के लिए 6 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। कंपनी ने 87 करोड़ रुपए की बिक्री की है।