SpiceJet flight
File Photo

Loading

मुंबई: घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट (Spice jet) ने अपना कार्गो कारोबार (Cargo Business) बेचने का ऐलान किया है। कंपनी के निदेशक मंडल ने सोमवार को हुई बैठक में कार्गो कारोबार की सहयोगी कंपनी स्पाइसएक्सप्रेस एंड लॉजिस्टिक्स (SXPL) को बेचने (Sale) की मंजूरी दे दी। सहायक कंपनी SXPL स्पाइसजेट को 2556 करोड़ रुपये के शेयर और डिबेंचर जारी करेगी। इस बैठक में निदेशक मंडल ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 2500 करोड़ रुपए जुटाने को भी मंजूरी दी। इसके अलावा कार्लाइल एविएशन डेट-इक्विटी ट्रांसफर को भी बैठक में मंजूरी दी गई है।

10 करोड़ डॉलर के लोन को इक्विटी में बदला जाएगा

इस इक्विटी के तहत रु. 48 प्रति शेयर (Share) की कीमत पर ट्रांसफर (Transfer) किया जाएगा। स्पाइसजेट को कार्लाइल ग्रुप के 10 करोड़ डॉलर के लोन (Loan) को इक्विटी (Equity) में बदला जाएगा। इसका मतलब है कि कार्लाइल ग्रुप को इस लोन के बदले में स्पाइसजेट में हिस्सेदारी मिलेगी। इस बीच स्पाइसजेट के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। स्टॉक वर्तमान में 3.27% ऊपर 41 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, शेयर ने इंट्रा-डे 42.25 रुपये का स्तर छुआ था। इतना ही नहीं, पिछले 5 दिनों में स्पाइसजेट के शेयरों में 8% से ज्यादा की तेजी आई है। पिछले एक महीने में शेयरों में 15% से ज्यादा का उछाल आया है।

 नेट प्रॉफिट 160% बढ़कर 110 करोड़ रुपए

स्पाइसजेट ने हाल ही में अपने तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं। तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट (Net Profit) 160% बढ़कर 110 करोड़ रुपए हो गया। पिछले वर्ष की तिमाही में कंपनी को 42 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। इस अवधि के दौरान कंपनी का राजस्व 2.4% बढ़कर 2,316 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल की तिमाही में यह 2,262.6 करोड़ रुपये था। वहीं, सितंबर में कंपनी को 833 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। 1954 करोड़ का रेवेन्यू प्राप्त हुआ।