FIle Photo
FIle Photo

Loading

मुंबई: बैंक कर्मचारियों (Bank Employee) के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उनके लिए बैंक के लिए पांच दिन का सप्ताह लागू किया जाएगा। इस संबंध में भारतीय बैंक संघ (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (United Forum Of Bank Employees) के बीच एक समझौता हुआ है। इसके मुताबिक बैंकों (Bank) के रोजाना काम के घंटे बढ़ाए जाएंगे। कर्मचारियों को हर दिन 40 मिनट ज्यादा काम करना होगा।

 बैंक असोसिएशन्स ने अपनी मांग तेज कर दी

संगठन ने अपनी सहमति दे दी है। फिलहाल बैंक दूसरे और चौथे शनिवार (Saturday) को बंद रहता है। बैंक पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं। इससे कस्टमर को भ्रम की स्थिति पैदा होती है। बैंक यूनियन (Bank Union) कई दिनों से पांच दिन के सप्ताह की मांग कर रहे हैं। एलआईसी (LIC) ने पिछले साल लिस्टिंग से पहले पांच दिन का सप्ताह लागू किया था। उसके बाद बैंक असोसिएशन्स ने अपनी मांग तेज कर दी है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स के महासचिव एस नागराजन ने कहा कि सरकार को हर शनिवार को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी (Holiday) के रूप में नोटिफाई (Notify) करना चाहिए। कई दिनों से बैंकों में पांच दिन का सप्ताह शुरू करने की मांग की जा रही है।

आरबीआई को मानना ​​ही पड़ेगा यह प्रस्ताव

सरकारी स्वामित्व वाला बैंक सरकार के स्वामित्व में होता है। तो इसमें उनकी भी भूमिका है। आरबीआई (RBI) को यह प्रस्ताव मानना ​​ही पड़ेगा। क्योंकि यह अधिकांश इंटरबैंक (Interbank) गतिविधियों के समय का अनुसरण करता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईबीए (IBA) इस प्रस्ताव पर सहमत हो गया है। सूत्रों के मुताबिक बैंक कर्मचारियों को हर दिन 40 मिनट एक्स्ट्रा काम (Extra Work) करना होगा। बैंक 9.45 से 5.30 बजे तक खुले रहेंगे। शेयर बाजारों (Share Market) ने भी पश्चिमी बाजारों की तर्ज पर अपने कामकाज के घंटे (Working Hour) बढ़ाने का फैसला किया है। बैंकरों का कहना है कि ज्यादातर ग्राहक अब मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking), एटीएम (ATM) और इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन फिर भी कुछ ग्राहक शाखा में जाना पसंद करते हैं। शाखाओं में कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) और पासबुक प्रिंटिंग मशीन (Passbook Printing Machine) का तेजी से उपयोग किया जा रहा है।