File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: पीएम किसान समृद्धि निधि (PM Kisan Samridhi Nidhi) की अगली यानी 13वीं किस्त जल्द ही किसानों (Farmers) के खातों में आ जाएगी। इस योजना के तहत खाताधारकों को प्रति वर्ष 6000 रुपये मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा अब आपको 3 हजार रुपये प्रति माह भी मिलेंगे। इसके लिए किसानों को सीधे पीएम किसान मानधन योजना में पंजीकरण (Registration) कराना होगा। किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। सम्मान निधि के तहत मिलने वाली सरकारी सहायता से भी पेंशन योजना में कटौती की जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि किसानों को 60 साल के बाद हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के अलावा 3000 रुपये मासिक पेंशन (Monthly Pention) भी मिलेगी। पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट www.pmkisan.gov.in के खास फीचर्स में यह जानकारी दी गई है।

    जानिए पीएम किसान समृद्धि योजना के बारे में…

    इस योजना की शुरुआत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने की है। यह किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर वास्तविक किसान को इसका लाभ मिले ताकि कृषि संकट का दौर खत्म हो। इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samridhi Nidhi) में किसानों को 3 किस्तों में 6 हजार रुपये मिलते हैं। पीएम किसान में खाता होने के कई फायदे हैं। पीएम किसान मानधन योजना केंद्र सरकार की योजना है।

    योगदान सदस्यों की उम्र पर निर्भर

    इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन पाने का प्रावधान है। 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी किसान इस योजना में भाग ले सकता है, जिसे 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये प्रति माह या 36000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी। इसके लिए योगदान 55 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति माह तक है। योगदान सदस्यों की उम्र पर निर्भर करता है।