File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने लोकसभा में मोदी सरकार (Modi Govt) का आखिरी बजट (Union Budget 2023) पेश किया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने देश में बुनियादी ढांचे के विकास, रेलवे के विस्तार, किसानों, आदिवासियों, महिलाओं और कृषि क्षेत्रों के विकास को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं। 7 लाख रुपये की आय सीमा वाले कर्मचारियों को आयकर से छूट दी गई है और पर्यावरण के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने अपने 87 मिनट के बजट भाषण में बार-बार कई शब्द बोले हैं। निर्मला सीतारमन ने अपने भाषण में बार-बार प्लानिंग, अर्थव्यवस्था, सीमा शुल्क, युवा शक्ति, कर, विकास, राज्य, वित्त, कृषि और ग्रीन रेवोलुशन जैसे शब्दों का उल्लेख किया है।

    किन शब्दों का कितनी बार कहा

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने अपने 87 मिनट के भाषण में कर-51, विकास-28, राज्य-27, वित्त-25, कृषि-25, आवास-24, योजना-22, अर्थव्यवस्था-21, सीमा शुल्क-20, का उल्लेख किया। बैंक – 18, डिजिटल – 17, क्रेडिट – 17, हरा – 16 और उत्पाद शब्द का उल्लेख 13 बार किया गया है। इसके अलावा सीतारमन ने नेशनल डेटा गवर्नर पॉलिसी, केवाईसी प्रक्रिया और विकास की शर्तों का भी कई बार जिक्र किया। पिछले साल के बजट भाषण में निर्मला सीतारमन ने सबसे ज्यादा डिजिटल, ऑनलाइन, फाइनेंस, इकोनॉमी, एजुकेशन और हेल्थ शब्दों का जिक्र किया था।

    सबसे ज्यादा चर्चित हैं वित्त मंत्री की साड़ी और भाषण

    मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने किताब की तरह लाल रंग की साड़ी पहनी थी। इसके चलते साथी मंत्रियों और अधिकारियों की भीड़ में निर्मला सीतारमण सबसे अलग नजर आईं। इसके अलावा, उन्होंने अपने 87 मिनट के भाषण में हर बिंदु पर स्पष्ट और कम शब्दों में योजनाओं की घोषणा की। इस वजह से अब उनके बोलने के अंदाज के साथ-साथ उनकी ड्रेस भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में रही है।