Ration Kit
File Photo

Loading

मुंबई: अगर आप भी सरकार की मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं और चावल का सेवन कर रहे हैं तो एक बड़ा अपडेट है। सरकार ने राशन मिलने के समय में बदलाव किया है। राशन लेने में देरी करने से आपका नुकसान हो सकता है। वर्तमान में नियम यह है कि कार्डधारी राशन की दुकान पर जाकर जब भी समय मिलता राशन ले लेता था। लेकिन अभी ऐसा करने से नुकसान हो सकता है। सरकार ने राशन वितरण के तरीके और राशन की दुकानों के खुलने के समय में बदलाव किया है।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर राशन वितरण

शासन के आदेशानुसार ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर राशन का वितरण किया जा रहा है। यानी सबसे पहले आने वालों को चावल-गेहूं के साथ-साथ बजरी भी मुफ्त दी जाएगी. देरी की स्थिति में कार्डधारकों को केवल चावल और गेहूं ही उपलब्ध कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश में करीब 15 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं। नया नियम इन सभी के लिए प्रभावी होगा। राज्य में पीएचएच और अंत्योदय कार्डधारक पंजीकृत हैं। उन्हें सरकार द्वारा कभी मुफ्त तो कभी सस्ते दर पर राशन दिया जाता है। वर्तमान में सरकार कार्डधारकों को मुफ्त राशन वितरित कर रही है। अब अप्रैल में राशन वितरण शुरू हो गया है। 

सरकार के नए राशन वितरण के तहत 13 से 24 अप्रैल तक राशन वितरण किया जाएगा। राशन का वितरण ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर नि:शुल्क किया जाएगा। इसमें अंत्योदय कार्डधारियों को 14 किलो गेहूं, 20 किलो चावल और 1 किलो बाजार दिया जाएगा। पीएचएच वालों को 2 किलो गेहूं, 2 किलो चावल और 1 किलो बाजरा मिलेगा। बाजार खत्म होने पर चावल की मात्रा बढ़ा दी जाएगी।