banks

  • enavabharat.com द्वारा अनुशंसित बैंक शेयरों में 110% तक का फायदा

Loading

मुंबई: इस साल रिकॉर्ड महंगाई (High Inflation) और बढ़ती ब्याज दरों (Rising Interest Rates) के कारण शेयर बाजार (Stock Market) में भारी उतार-चढ़ाव के माहौल में खास तेजी नहीं आई है। हालांकि अन्य बड़े देशों के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की तेज प्रगति को देख विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) भारत के प्रति फिर पॉजिटिव हो गए हैं। इस वजह से पिछले माह से बाजार में अवश्य तेजी देखी जा रही है, लेकिन विगत 12 महीनों का विश्लेषण करें तो दोनों मुख्य बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स (Sensex) और एनएसई निफ्टी (Nifty) में 2% का मामूली रिटर्न ही मिला है, परंतु बैंकिंग सेक्टर के शेयर चमक रहे हैं, इनमें भी सरकारी बैंकों (Public Sector Banks) के शेयरों (Stocks) में सबसे ज्यादा तेजी आई है और विगत 12 महीनों के दौरान सरकारी बैंक शेयरों में निवेशकों को कम जोखिम के साथ 9% से लेकर 110% तक का अच्छा फायदा प्राप्त हुआ है।सरकारी बैंकों में आम निवेशक तो मालामाल हुए ही हैं। साथ ही केंद्र सरकार को भी इनमें अच्छा-खासा फायदा हुआ है क्योंकि विगत वर्षों में सरकारी बैंकों को संकट से उबारने के लिए सरकार ने इनमें कम भाव पर इक्विटी निवेश किया था। देश के सबसे बड़े बैंक, एसबीआई (SBI) का शेयर तो पहली बार 600 रुपए की ऊंचाई पर पहुंच गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), केनरा बैंक (Canara Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank), यूनियन बैंक (UBI) और बैंक ऑफ इंडिया (BOI) के शेयर भी विगत 3 वर्षों की ऊंचाई पर पहुंच गए है। 

सरकारी बैंक शेयरों में तेजी का अनुमान enavabharat.com ने पिछले साल ही व्यक्त किया था, जो एकदम सही साबित हुआ है। enavabharat.com ने 27 सितंबर 2021 को प्रकाशित अपने विश्लेषण ‘सरकारी बैंकों के आए अच्छे दिन’ और 22 नवबंर 2021 को प्रकाशित विश्लेषण ‘लगातार मजबूत होते सरकारी बैंक’ में प्रमुख सरकारी बैंक शेयरों को निवेश की दृष्टि से उत्तम बताया था। तभी से इनमें तेजी का रूख बना हुआ है और इस दौरान 110% तक का उछाल दर्ज हुआ है। विश्लेषकों का मानना है कि बैंकों का एनपीए घटने के साथ ग्रोथ भी तेज हो रही है, जिससे आगे भी तेजी जारी रहने के आसार हैं। हालांकि अब बड़ी तेजी के बाद कुछ मुनाफावसूली भी संभव है। 

दूर हुआ ‘एनपीए’ का बड़ा संकट

सरकारी बैंक शेयरों में आ रही तेजी का मुख्य कारण तो भारी ‘एनपीए’ का संकट दूर होकर बैलेंस शीट मजबूत होना है। सरकारी बैंकों की प्रगति में भारी डूबत कर्ज (NPA) सबसे बड़ी बाधा बन गए थे। इस कारण करीब 5 साल तक अधिकांश सरकारी बैंक घाटे से जूझते रहे। इस संकट को मोदी सरकार ने IBC कानून लाकर खत्म किया। बहरहाल अब खतरे के बादल छंट गए हैं और इनके ‘अच्छे दिन’ फिर लौट आए हैं। सभी सरकारी बैंक फिर से लाभप्रद बन गए हैं और ‘एनपीए’ कम करने के साथ व्यवसाय और मुनाफे में लगातार अच्छी वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। इसी कारण देश-विदेश के निवेशक सरकारी बैंकों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं और इनके शेयरों में तेजी आ रही है। बैंकों के बढ़ते एनपीए की समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने 6 साल पहले इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) कानून लागू किया था। इस नए कानून के आने के बाद अनेक दिवालिया हुई कई कंपनियां डिफाल्टर प्रमोटरों के हाथ से निकल गयी हैं। इससे प्रमोटरों में यह डर पैदा हो गया कि बैंक से लोन लिया है तो चुकाना ही पड़ेगा और यदि डिफाल्ट किया तो पूरी कंपनी हाथ से निकल जाएगी। नतीजन कंपनी प्रमोटर नया लोन लेने की बजाय अपना पुराना बैंक लोन चुकाने पर जोर देने लगे। इसी कारण कोविड संकट के बावजूद एनपीए नहीं बढ़ा और आईबीसी कानून के कारण पुराने डूबत कर्जों की रिकवरी भी तेजी से बढ़ी। उसी का नतीजा है कि सभी 12 सरकारी बैंकों का सम्मिलित शुद्ध ‘एनपीए’ कम होकर अब करीब 2% के काफी अच्छे स्तर पर आ गया है, जो तीन साल पहले 9% के जोखिमपूर्ण स्तर पर पहुंच गया था।

देशी-विदेशी निवेशकों ने बढ़ाया निवेश

सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति मजबूत होने के अन्य मुख्य कारण छोटे कमजोर बैंकों का बड़े बैंकों में सफलतापूर्वक विलय (मर्जर), डिजिटल टेक्नोलॉजी पर फोकस, देश भर में विशाल शाखा नेटवर्क और करोड़ों ग्राहकों का मजबूत आधार है। जिसकी वजह से सरकारी बैंक कोरोना महामारी में भी अपना बिजनेस और मुनाफा बढ़ाने में सफल हुए। बढ़ते मुनाफे के कारण सरकारी बैंकों के शेयर निजी बैंकों की तुलना में काफी आकर्षक मूल्यांकन (Valuation) पर आ गए। नतीजन संस्थागत निवेशक सरकारी बैंकों के प्रति आकर्षित हुए हैं। एसबीआई में एफआईआई की इक्विटी हिस्सेदारी सितंबर 2022 की तिमाही में बढ़कर 9।95% हो गयी, जो पिछले साल जून में 7.9% थी। जबकि भारतीय संस्थागत निवेशकों (DII) की हिस्सेदारी 24.7% से बढ़कर 25.40% हो गयी। केनरा बैंक में भी एफआईआई की हिस्सेदारी 2.6% से बढ़कर 8.4% और डीआईआई की 9.4% से बढ़कर 15.30% तक पहुंच गयी है। इसी तरह अन्य बड़े सरकारी बैंकों में भी इन्होंने अपना निवेश बढ़ाया है।

अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित वित्त मंत्री

सरकारी बैंकों के अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ‘एनपीए’ को कम करने और पीएसबी (सरकारी बैंक) की वित्तीय स्थिति मजबूत बनाने के लिए सरकार के निरंतर प्रयास अब ठोस परिणाम दिखा रहे हैं। सभी 12 सरकारी बैंकों का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बढ़कर 25,685 करोड़ रुपए और पहली छमाही में बढ़कर 40,991 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इसमें सालाना आधार पर क्रमश: 50% और 32% का उछाल दर्ज हुआ है।

भारतीय बैंकिंग सेक्टर विगत वर्षों में कई चुनौतियों को झेलने के बाद अब काफी मजबूत बनकर उभरा है। अधिकांश बैंकों के रिजल्ट अच्छे आए हैं, विशेषकर सरकारी बैंकों के रिजल्ट तो उत्साहवर्धक हैं और वैल्यूएशन की दृष्टि से देखा जाए तो इनके शेयर अभी भी आकर्षक वैल्यूएशन पर मिल रहे हैं। बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ आने वाले वर्षों में भी काफी अच्छी रहने की संभावना हैं और निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलने के आसार हैं।

-आलोक रंजन, मुख्य निवेश अधिकारी, IDBI म्यूचुअल फंड