Debt Mutual Funds

Loading

मुंबई. डेट फंड एक म्यूचुअल फंड योजना है जो मुख्य रूप से निश्चित आय वाले उपकरणों, जैसे सरकारी प्रतिभूतियों, कॉर्पोरेट बॉन्ड, कॉर्पोरेट ऋण प्रतिभूतियों, ट्रेजरी बिल और विभिन्न परिपक्वता के मुद्रा बाजार उपकरणों में निवेश करती है। विभिन्न निवेश क्षितिजों के साथ-साथ निवेशकों की तरलता प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों प्रकार के ऋण फंड उपलब्ध हैं। डेट म्यूचुअल फंड एक निश्चित आय या रिटर्न उत्पन्न करता है। निवेशकों द्वारा डेट फंड चुनने का एक मुख्य कारण इसका अपेक्षाकृत स्थिर रिटर्न है। 

किसी भी समय निकाल सकते हैं निवेश

डेट म्यूचुअल फंड निवेश विविधीकरण, बेहतर तरलता प्रदान करता है क्योंकि निवेशक किसी भी समय आसानी से अपना निवेश निकाल सकते हैं। जरूरत पड़ने पर निवेशक आंशिक निकासी भी कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड के मामले में रिडेम्प्शन की प्रक्रिया आसान है। निवेशक दंडात्मक ब्याज/शुल्क का भुगतान किए बिना अपने विवेक से बाहर निकल सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट के विपरीत, डेट फंड में आप टैक्स तभी चुकाते हैं जब आप निकासी करते हैं। आस्थगित कर के कारण ऋण निधि में सभी लाभ चक्रवृद्धि के लिए उपलब्ध हैं।

ट्रस्ट म्यूचुअल फंड, मुख्य व्यवसाय अधिकारी अजय कुमार गुप्ता के अनुसार हालाँकि डेट फंड एक सुरक्षित निवेश विकल्प हैं, लेकिन वे पूरी तरह से जोखिम मुक्त नहीं हैं। डेट फंड जोखिम/रिटर्न स्पेक्ट्रम में विभिन्न प्रकार के उत्पाद पेश करते हैं। इसलिए, निवेशकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी विशिष्ट निवेश आवश्यकताओं, जोखिम उठाने की क्षमता और निवेश अवधि के अनुसार सही उत्पाद का चयन करें। इससे पहले कि हम चर्चा करें कि सही डेट फंड कैसे चुनें, हमें डेट फंड में दो मुख्य जोखिमों को समझना चाहिए। वहीं विभिन्न निश्चित आय उपकरणों में ब्याज दर में बदलाव के प्रति अलग-अलग मूल्य संवेदनशीलता होती है। किसी उपकरण की अवधि जितनी लंबी होगी, ब्याज दर में बदलाव के प्रति संवेदनशीलता उतनी ही अधिक होगी।

ब्याज दर में उतार-चढ़ाव चक्र 

बढ़ती ब्याज दरों की अवधि के बाद गिरती दरों की अवधि आती है। यदि आपके पास लंबी निवेश अवधि है, तो आप ब्याज दर में बदलाव के कारण होने वाली अस्थिरता से बाहर निकलने में सक्षम होंगे। हालाँकि, यदि जारीकर्ता ब्याज और परिपक्वता भुगतान में चूक करता है तो साधन की कीमत स्थायी रूप से लिखी जाएगी। एएमसी अपनी मासिक फैक्टशीट में अपने सभी निश्चित आय फंडों के लिए परिसंपत्तियों की क्रेडिट रेटिंग प्रोफ़ाइल का खुलासा करते हैं। निवेश निर्णय लेने से पहले फंड की क्रेडिट गुणवत्ता को समझने के लिए आपको इन मासिक फैक्टशीट को देखना चाहिए।

निवेश अवधि – जोखिम के आधार पर फंड का चयन 

निवेश अवधि आपकी जोखिम क्षमता को प्रभावित करती है। आपको हमेशा अपने निवेश की अवधि प्रोफ़ाइल को अपने निवेश कार्यकाल के साथ मिलाने का प्रयास करना चाहिए। डेट फंड सभी अवधियों के लिए उपलब्ध हैं – 1 दिन (ओवरनाइट फंड) से लेकर 7+ वर्ष (लंबी अवधि फंड) तक। 1 से 3 महीने के निवेश क्षितिज के लिए निवेशक लिक्विड फंड में निवेश करने पर विचार कर सकता है। एक साल तक के थोड़े लंबे निवेश क्षितिज के लिए, निवेशक मनी मार्केट और कम अवधि वाले फंड चुन सकते हैं जो उच्च संचयन प्रदान करते हैं।

एक वर्ष के बाद, उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टफोलियो वाले कॉरपोरेट बॉन्ड फंड और बैंकिंग पीएसयू डेट फंड आदर्श होते हैं क्योंकि उच्च संचय के अलावा वे संभावित पूंजीगत लाभ भी प्रदान करते हैं। जिन निवेशकों के पास निश्चित आय के लिए स्थायी आवंटन है और वे अधिक अवधि का जोखिम नहीं चाहते हैं, उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टफोलियो वाले शॉर्ट टर्म बॉन्ड फंड चुनना चाहिए। ब्याज दरों पर सामरिक कॉल के लिए, निवेशक गिल्ट फंड और डायनेमिक बॉन्ड फंड चुन सकते हैं जो उनके जोखिम प्रोफ़ाइल से मेल खाते हैं।

निष्कर्ष

पिछले 1 वर्ष में ब्याज दर ~ 300 बीपीएस बढ़ गई है। अधिकांश दरों में बढ़ोतरी के पीछे और लंबे समय तक विराम और आकर्षक पोर्टफोलियो की उम्मीद के साथ YTM के डेट फंड निश्चित आय निवेशकों को आकर्षक रिटर्न प्रदान कर सकते हैं क्योंकि बांड पोर्टफोलियो बांड मूल्य प्रशंसा के रूप में अतिरिक्त लाभ उत्पन्न कर सकता है।