Today Share Market, Share Market Update, Share Market
कारोबार में गिरावट (Share Market)

    Loading

    मुंबई: शेयर बाजारों में पिछले दो दिनों से जारी तेजी पर विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स बुधवार को करीब 91 अंक टूटकर बंद हुआ। एचडीएसी बैंक, एसबीआई और आईटीसी में मुनाफावसूली से बाजार में गिरावट आयी। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 90.99 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,806.49 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 19.65 अंक यानी 0.11 प्रतिशत टूटकर 17,213.60 अंक पर बंद हुआ। 

    सेंसेक्स के शेयरों में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में भारतीय स्टेट बैंक रहा। इसके अलावा आईटीसी, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, कोटक बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा में भी गिरावट रही। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, डॉ. रेड्डीज और बजाज फिनसर्व शामिल हैं।

    विशेषज्ञों के अनुसार, वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच घरेलू बाजार में पूरे कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव रहा। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि ओमीक्रोन को लेकर सरकार और बाजार का अलग-अलग रुख है। 

    उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर सरकारें सतर्क रुख अपना रही हैं और कुछ पाबंदियां लगा रही हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भारत में भी महाराष्ट्र और दिल्ली में कुछ प्रतिबंध लगाये गये हैं। लेकिन बाजार की प्रतिक्रिया इस रूप से है कि ओमीक्रोन महामारी का अंतिम चरण है।”

    एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.11 प्रतिशत बढ़कर 78.76 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया तीन पैसे के नुकसान के साथ 74.73 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।