जानें आयुष्मान खुराना के सुपरहिट फ़िल्मी सफर के बारे में

मुंबई, बॉलीवुड एक्टर ,सिंगर, वीजे आयुष्मान खुराना इस समय फिल्मजगत में अच्छी फिल्मे दे रहे है. आयुष्मान खुराना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2012 में शूजित सिरकार की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म विक्की डोनर

मुंबई, बॉलीवुड एक्टर ,सिंगर, वीजे आयुष्मान खुराना इस समय फिल्मजगत में अच्छी फिल्मे दे रहे है. आयुष्मान खुराना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2012 में शूजित सिरकार की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म विक्की डोनर से की थी. इस फिल्म में आयुष्मान के साथ यामी गौतम और अन्नू कपूर भी नजर आए थे.  इस फिल्म के बाद आयुष्मान खुराना ने अनगिनत फिल्में की. कुछ हिट हुई तो कुछ फ्लॉप हुई .

साल 2013 में आयुष्मान खुराना की फिल्म नौटंकी साला रिलीज हुई. इसके बाद साल 2014 में आयुष्मान खुराना ने यश राज फिल्म्स के साथ सोनम कपूर और ऋषि कपूर अभिनीत रोमांटिक कॉमेडी फील बेवकूफ़ियां में काम किया था. लेकिन यह दोनों फिल्में असफल रही. उसके बाद साल 2015 में उनकी अगली फिल्म हवाईज़ादा रिलीज हुई.लगातार तीन साल असफल फिल्में देने के बाद साल 2015 में ही आयुष्मान की एक और फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ रिलीज हुई. इस फिल्म आयुष्मान के साथ भूमि पेडनेकर नजर आयी थी.इस फिल्म ने दुनिया भर में 41 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी.उसके बाद साल 2017 में आयुषमन खुराना की तीन फिल्में मेरी प्यारी बिंदु, बरेली की बर्फी और शुभ मंगल सावधान रिलीज हुई . इस फिल्म के साथ ही आयुष्मान की करियर में सफलता मिलने की शुरुवात हुई.

हालांकि, उनके करियर के लिए लकी साबित हुए साल 2018 में आई श्रीराम राघवन की थ्रिलर फिल्म अंधाधुन.इस फिल्म में एक्ट्रेस तब्बू और राधिका आप्टे भी नजर आई थी. अंधाधुन ने दुनिया भर में 4. 56 अरब रुपये कमाए, जिनमें से अधिकांश चीनी बॉक्स ऑफिस से थे. यह फिल्म आयुष्मान खुराना की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म और साथ ही भारतीय सिनेमा की सर्वाधिक कमाई करने वाली फ़िल्मों में से एक बन गई. फिल्म अंधाधुन के लिए आयुष्मान खुराना ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – क्रिटिक्स का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीता है.  इसके तुरंत बाद आयुष्मान खुराना कॉमेडी फिल्म बधाई हो में नजर आए थे. इस फिल्म में आयुष्मान के साथ सान्या मल्होत्रा, नीना गुप्ता और गजराज राव नजर आये थे. इस फिल्म में एक ऐसे अधेड़ दंपत्ति की कहानी है जो एक बार फिर माता-पिता बनने वाले हैं. यह फिल्म भी दर्शकों बेहद पसंद आई और इस फिल्म में दुनिया भर में 2. 21 अरब रूपये की कमाई की है.

इसके बाद साल 2019 में मानों आयुष्मान ने ठान लिया था की वो हर मूवी सुपरहिट देंगे. साल के शुरुवात में अनुभव सिन्हा की अपराध फिल्म आर्टिकल 15 रिलीज हुई.इस फिल्म में आयुष्मान खुराना एक पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी कई वास्तविक घटनाओं से प्रेरित थी.जिसमें 2014 का बदायूं सामूहिक बलात्कार काण्ड और 2016 का ऊना काण्ड भी शामिल था. अपनी फ़िल्मी करियर में आयुष्मान ने पहली बार अलहदा किरदार निभाया था. ‘आर्टिकल 15 ‘ आयुष्मान खुराना की लगातार पांचवीं बॉक्स ऑफिस सफलता साबित हुई थी.

इस सुपरहिट फिल्म के बाद आयुष्मान की कॉमेडी फिल्म ड्रीम गर्ल रिलीज हुई. इस फिल्म में आयुष्मान के साथ नुसरत भरूचा नजर आई थी. इस फिल्म में उनके अदाकारी की प्रशंसा हुई. इस फिल्म ने भारत में 169.36 करोड़ और विदेशों में 31.44 करोड़ की कमाई की है . कुल मिलाकर इस फिल्म ने दुनिया भर में 200.80 करोड़ की कमाई की है. इस कॉमेडी फिल्म ने बाद आयुष्मान एक और फिल्म ‘बाला’ में नजर आए. इस फिल्म में उनकी पहली फिल्म की को स्टार यानि यामी गौतम और भूमि पेडनेकर भी नजर आई थी. इस फिल्म में आयुष्मान ने एक ऐसे लड़के का किरदार निभाया था. जो जवानी में ही गंजा हो गया. इस गंजेपन के कारण बाला के जिंदगी में कितनी मुश्किलें आती है. यह सब कुछ इस फिल्म में दिखाया गया है.

अगले साल यानी साल 2020 में आयुष्मान खुराना कॉमेडी-ड्रामा गुलाबो सिताबो में बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन संग नजर आने वाले है. इसके बाद आयुष्मान उनकी दूसरी फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ में एक समलैंगिक व्यक्ति का किरदार निभाएंगे.