दाताला – वड़गाव रिंग रोड की मंजूरी का रास्ता साफ, अतिक्रमण के चलते घिरा था विवादों में

    Loading

    चंद्रपुर. महानगर के दाताला मार्ग से वड़गाव होते हुए नागपुर रोड से मिलने वाले प्रस्तावित रिंग रोड की मंजूरी का रास्ता अब साफ होने पर है. प्रस्तावित मार्ग पर जगह जगह बने अतिक्रमण से मनपा के डेवलपमेंट प्लान में पहले से शामिल यह रिंग रोड विवादों में फंस चुका था लेकिन अब इस मार्ग को साकार करने हेतु नगर विकास राज्यमंत्री प्राजक्त तनपुरे द्वारा हस्तक्षेप के बाद यह मार्ग मंजूर होने की उम्मीद बढ़ गयी है.

    शहर के दाताला मार्ग से जगन्नाथ बाबा नगर, हवेली गार्डन, ठाकरे वाड़ी, वड़गाव होते हुए होटल ट्राई स्टार के सामने नागपुर रोड से जा मिलने वाले इस प्रस्तावित रिंग रोड को वर्ष 2011 में ही नगर प्रशासन द्वारा मंजूरी दी गयी थी. उन दिनों इस मार्ग का काम भी शुरू हो चुका था लेकिन मार्ग के बीच कई स्थानों पर लोगों द्वारा अतिक्रमण किए जाने से तथा कुछ अतिक्रमण धारक इस विवाद को न्यायालय तक लेकर जाने से यह मार्ग खटाई में पड़ गया था.

    इस बीच न्यायालयीन विवाद अब खत्म होने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस के शहर अध्यक्ष राजीव कक्कड़ ने इस मार्ग पुनः मान्यता के लिए नगर विकास राज्यमंत्री प्राजक्त तनपुरे से मुंबई में मुलाकात की थी. तनपुरे ने इस मार्ग की शहर के लिए आवश्यकता को समझने के बाद मनपा आयुक्त को इस मार्ग की मंजूरी के लिए निर्देश दिए थे. तनपुरे के निर्देशों के बाद अब मनपा प्रशासन इस प्रस्तावित मार्ग के लिए हरकत में आयी है. मनपा आयुक्त राजेश मोहिते ने हाल ही में इस मार्ग का तथा हुए अतिक्रमण का जायजा लिया. यह मार्ग अब शीघ्र ही साकार होने की उम्मीद निर्माण हुई है.

    उल्लेखनीय है कि, करीब 100 फ़ीट चौड़े इस मार्ग के बनने से शहर के रामनगर, जगन्नाथबाबा नगर, हवेली गार्डन, वड़गाव, डॉ आंबेडकर सभागृह आदि परिसर के लोगों को इस मार्ग से सहूलियत होगी तथा इससे वरोरा नाका से होटल ट्राई स्टार तक के नागपुर मार्ग पर की यातायात में कमी आएगी, परिणामस्वरूप दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी.