ipl-2020-mi-players-hunger-to-succeed-and-work-on-nitty-gritties-helped-them-clinch-fifth-title

वह आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीम भी बन गयी है और इसलिए पोलार्ड ने उसे विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम बताया।

Loading

दुबई. मुंबई इंडियन्स (MI) के खिलाड़ियों ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पांचवीं बार खिताब जीतने का श्रेय टीम प्रयास को दिया और कहा कि एक महीने पहले आकर यूएई की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने का भी टीम को फायदा मिला। मुंबई ने मंगलवार को फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को पांच विकेट से हराकर अपने खिताब का भी बचाव किया। वह आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीम भी बन गयी है और इसलिए पोलार्ड ने उसे विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम बताया।

पोलार्ड ने कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा अहसास है कि मैं पिछले 11 वर्षों से इस टीम से जुड़ा हूं और यह पांचवीं ट्राफी है। मुंबई के पास जितनी ट्राफी हैं, जैसा कौशल है, आप यह कह सकते हो कि मुंबई सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम है। ” टीम के आलराउंडर क्रुणाल पंड्या ने कहा, ”बहुत कुछ श्रेय हमारी तैयारियों को जाता है। हम एक महीने पहले यहां आ गये थे और हर कोई अपनी भूमिका जानता था। हर कोई खेलने के लिये अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में था। ”

हार्दिक पंड्या पीठ दर्द के कारण इस सत्र में गेंदबाजी नहीं कर पाये लेकिन उन्होंने जो भूमिका निभायी, उससे वह खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इससे परेशान नहीं हूं। मैंने जो किया उसका लुत्फ उठाया। मेरे यह मौका मिलने से जुड़ा है। यह सब कुछ तैयारियों से जुड़ा है। हमने अच्छे प्रदर्शन करने और लगातार सुधार करने पर ध्यान दिया। ”

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि वह शुरू से ही लय में थे भले ही शुरुआती मैचों में उन्हें जूझना पड़ा था। उन्होंने कहा ‘‘पहले मैच से मुझे लग रहा था कि मेरी लय अच्छी रही। जब मैंने एबी डिविलियर्स और विराट कोहली के खिलाफ सुपर ओवर किया तो उसके बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। मैंने चीजों को सरल बनाये रखा और हर समय बेसिक्स पर ध्यान दिया। ”

सूर्यकुमार यादव ने कहा, ‘‘तैयारियां, प्रक्रिया और रूटीन महत्वपूर्ण होता है। आपको अपने कौशल का प्रदर्शन करना होता है। वह (रोहित के सामने अपना विकेट गंवाने के बारे में) तब अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था। वह पारी संवार रहा था इसलिए मुझे अपना विकेट गंवाने का दुख नहीं है। ”

इशान किशन ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मैं इस सत्र से पहले बहुत अच्छी स्थिति में नहीं दिख रहा था। मैंने क्रुणाल और हार्दिक (पंड्या) से बात की तथा अपनी फिटनेस और ऑफ साइड के खेल पर काम किया। ” आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल ने कहा कि पहली बार चैंपियन टीम का हिस्सा बनकर अच्छा महसूस हो रहा है।

कूल्टर नाइल ने कहा, ‘‘पैटिनसन बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहा था इसलिए मैं अपने लिये मौके का इंतजार करके खुश था जो कि मुझे मिला। टूर्नामेंट के आखिर में अच्छा प्रदर्शन करना शानदार रहा। ”

दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने कहा कि कोविड-19 के समय में परिवार से दूर रहना मुश्किल था लेकिन विजयी टीम का हिस्सा बनकर अच्छा लग रहा है। डिकॉक ने कहा, ”परिवार से दूर रहना मुश्किल था लेकिन यह शानदार अहसास है। इसको लेकर सवाल उठाये जा रहे थे कि क्या मुंबई इंडियन्स खिताब का बचाव कर सकता है। सहयोगी स्टाफ हर किसी ने अपनी अहम भूमिका निभायी। उनके सहयोग के बिना यह संभव नहीं था। ”

टूर्नामेंट में फाइनल सहित केवल दो मैचों में खेलने वाले जयंत यादव ने कहा, ‘‘लगातार दो साल चैंपियन टीम का हिस्सा बना शानदार अहसास है। इससे हमारी टीम की मजबूती का पता चलता है। यह पूरे सत्र में किये गये प्रयासों का परिणाम है। ”

फाइनल में अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाने वाले राहुल चाहर ने कहा, ‘‘मेरा नहीं खेलना महत्वपूर्ण नहीं है, खिताब जीतना महत्वपूर्ण है। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैंने टीम को खिताब दिलाने में अपनी भूमिका निभायी। ”(एजेंसी)