भारत के इकलौते गेंदबाज जिनके नाम है विकेट की ‘ट्रिपल सेंचुरी’, कई अटूट रिकॉर्ड भी है दर्ज

    Loading

    आज के समय में इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पास ऐसे बहुत से शानदार गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने नाम कई तरह के रिकॉर्ड दर्ज करवा लिए हैं। लेकिन, एक समय ऐसा भी था, जब इंडिया के पास सबसे बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज हुआ करते थे, जिनमें से एक हैं जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath), जिनका जन्मदिन आज यानी 31 अगस्त को है। साल 1969 में श्रीनाथ का जन्म कर्नाटक (Karnataka) के मैसूर में हुआ था। वह आज अपना 52वां जन्मदिन माना रहे हैं। वह मैसुर एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर हैं। 

    पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू

    साल 1991 में दाएं हाथ के श्रीनाथ ने पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में अपना पहला वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच खेला था। इस मैच में श्रीनाथ ने वसीम अकरम को क्लीन बोल्ड कर अपने नाम पहला विकेट दर्ज करवाया था। इस मुकाबले में जवागल श्रीनाथ ने कुल 9 ओवर की गेंदबाजी की थी, जिसमें से एक मेडन ओवर भी था। 

    सुपर फास्ट बॉलर 

    जवागल श्रीनाथ टीम इंडिया के ‘सुपर फास्‍ट’ बॉलर के रूप में जाने जाते थे। उन्‍होंने अपने करियर में कई बार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है। साल 1999 में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले गए वर्ल्‍ड कप के एक मैच में उन्‍होंने 154।5 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में फेंकी गई सबसे तेज गेंद है और आज भी एक रिकॉर्ड के रूप में बनी हुई है। आज तक कोई भी भारतीय गेंदबाज इस रिकॉर्ड के करीब भी नहीं पहुंच पाया है। 

    सबसे ज़्यादा वर्ल्ड कप खेला 

    पूर्व भारतीय गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम सबसे ज्‍यादा क्रिकेट वर्ल्‍ड कप खेलने वाले इंडियन क्रिकेटर के रूप में भी दर्ज है। उन्होंने 1992, 1996, 1999 और 2003 वर्ल्‍ड कप खेला है। इन सभी वर्ल्ड कप में श्रीनाथ ने कुल 44 विकेट हासिल किए हैं। 

    रिटायरमेंट के बाद दुबारा क्रिकेट के एंट्री 

    जवागल श्रीनाथ ने साल 2002 में क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। लेकिन, उस समय के कप्तान सौरव गांगुली ने उन्हें फिर बुला लिया। जब साल 2003 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम चुनी जा रही थी तो गांगुली के विशेष आग्रह पर श्रीनाथ दुबारा टीम में वापस लौटे थे।

    2003 का वर्ल्ड कप था आखिरी 

    जवागल श्रीनाथ ने अपने करियर में 67 टेस्ट और 229 वनडे मैच खेले है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 236 और वनडे इंटरनैशनल में कुल 315 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनैशनल मैच साल 2003 में वर्ल्ड कप का फाइनल जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जिसमें भारत को 125 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

    300 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज 

    जवागल श्रीनाथ ने अपने वनडे इंटरनैशनल करियर में 300 से ज्यादा विकेट लिया है। यह एक अनोखा रिकॉर्ड है, जो केवल आज तक श्रीनाथ के नाम पर ही दर्ज है। उन्होंने 229 वनडे मैच खेले और और कुल 315 विकेट हासिल किए हैं। श्रीनाथ के बाद जहीर खान का नंबर आता है, जिनके नाम इस फॉर्मेट में कुल 282 विकेट हैं।

    संयास के बाद भी क्रिकेट से जुड़े रहे  

    जवागल श्रीनाथ ने भले ही 2003 में संन्‍यास ले लिया हो, लेकिन उन्होंने क्रिकेट नहीं छोड़ा। साल 2006 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने उन्हें मैच रेफरी के रूप में चुना गया। जहां उन्होंने 24 टेस्ट मैच, 122 वनडे और 25 टी20 मैच की रेफरी भी की है। वह नए गेंदबाजों के मेंटर भी बने। वहीं श्रीनाथ को अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्‍मानित किया गया है।