स्कॉट स्टायरिस का सूर्यकुमार यादव को न्यूज़ीलैड से खेलने का ऑफ़र!

-विनय कुमार.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2020) के सीज़न 13 में मुंबई इंडियंस की टीम से खेल रहे सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी इस समय सुर्खियों में है। अगले महीने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम यानी टीम इंडिया (Team India) के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी 20) की सीरीज के होने वाले दौरे के लिए सिलेक्टर्स ने 32 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है।टीम में खिलाड़ियों का चयन करने वाले सिलेक्टर्स ने मोहम्मद सिराज़ और वरुण चक्रवर्ती जैसे गेंदबाजों को ताज़ा आईपीएल (IPL T20, 2020) में बेहतरीन प्रदर्शन के मद्देनजर टीम में जगह देने का फैसला किया। लेकिन, इन सिलेक्टर्स पर कुछ पूर्व क्रिकेटर्स और क्रिकेट पंडितों ने कुछेक बेहतरीन खिलाड़ियों को नजरअंदाज करने का आरोप भी लगाया है। लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे सूर्यकुमार यादव को एक बार फिर नजर अंदाज किया गया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। इस बात को लेकर क्रिकेट कि दुनिया में मामला गरमा गया है।

सूर्यकुमार यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने जा रही सीरीज में जगह नहीं दिए जाने को लेकर जहां कई दिग्गज खिलाड़ियों ने नाराजगी ज़ाहिर है, वहीं इसी बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट के धुरंधर खिलाड़ी स्कॉट स्टायरिश ने सूर्यकुमार यादव को भारत छोड़कर न्यूजीलैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का ऑफर दे दिया है।

युवा खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी की प्रशंसा करते हुए स्कॉट स्टायरिश ने ट्वीट किया, “अगर सूर्यकुमार यादव को भारत में मौका नहीं मिल पा रहा है, और वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहते हैं, तो विदेश का रुख कर सकते हैं”…..शायद न्यूजीलैंड से भी खेल सकते हैं। 

सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी की प्रशंसा करने वाले विदेशी खिलाड़ियों में स्कॉट स्टायरिश सिर्फ़ नहीं है, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और कोच टॉम मूडी भी हैं। जिन्होंने सूर्यकुमार यादव का चयन ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए नहीं होने पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, “सीमित ओवर्स के फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव का भारतीय टीम में न होना थोड़ा समझ से परे है।”

इससे पहले मुंबई इंडियंस (MI) के कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड ने भी सूर्यकुमार यादव की जमकर तारीफ करते हुए कहा था कि, “टीम इंडिया में जगह न मिलने से इस खिलाड़ी को निराशा जरूर हुई होगी।”

क्रिकेटप्रेमियों को इस बात की जानकारी बती होगी ही कि जब बीसीसीआई (BCCI) की तरफ़ से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का ऐलान किया गया और उसमें सूर्यकुमार का नाम नहीं था, तो उसे लेकर टीम इंडिया के घातक स्पिनर हरभजन सिंह ने नाराजगी जताते हुए कहा था कि एक बार फिर से टैलेंट को नजरअंदाज किया गया।

गौरतलब है कि, चयनकर्ताओं द्वारा ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए जा रही टीम में न चुने जाने को लेकर सूर्यकुमार यादव ने सीधे तौर पर कोई प्रतिक्रिया तो नहीं दी, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के खिलाफ मैच में उन्होंने 43 गेंद में नाबाद 79 रनों की पारी खेलकर टीम सिलेक्टर्स को आईना ज़रूर दिखा दिया।