Stadium-Dharamshala
Credit: Google

    Loading

    – विनय कुमार

    हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला (Dharmshala) में दुनिया का सबसे ऊंचा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पहले से ही माैजूद है। यही नहीं सबसे यह सबसे खूबसूरत स्टेडियम भी है। लेकिन, हिमाचल प्रदेश में ही एक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम तैयार होने जा रहा है, जो धर्मशाला के स्टेडियम से भी ऊंचा यानी दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम हो जाएगा।

    हिमाचल बन रहा यह दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम अटल टनल के पास स्थित है। यह बेहद खूबसूरत वादियों में हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी के सिसू में बनाया जा रहा है। हरी और बर्फीली रोमांटिक और रोमांचक वादियों में तैयार हो रहा क्रिकेट स्टेडियम समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर है और अटल सुरंग (Atal Tunnel Himachal Pradesh) के ठीक बगल में है। 

    2013 से जोरों से चल रहा है काम

    खबरों के मुताबिक, भूमि हस्तांतरण और अन्य जरूरी कार्रवाई की औपचारिकता अंतिम चरण में है और जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। स्टेडियम की डिजाइन भी अंतिम रूप दे दिया गया है। इस स्टेडियम का काम 2013 से चल रहा है और ‘लाहौल-स्पीति क्रिकेट एसोसिएशन’ (LSCA) इस 10,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम के निर्माण में जुटा हुआ है। 

    बताया जा रहा है कि, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट वन ने स्टेडियम के लिए 38 बीघा जमीन इसके लिए  सीमांकन किया है। LSCA के प्रेसिडेंट सुरेंद्र ठाकुर ने जानकारी दी है कि निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार से अनुमति ली जानी है। 

    बर्फबारी के दिनों में बंद रहेगा  स्टेडियम 

    LSCA के प्रेसिडेंट सुरेंद्र ठाकुर ने कहा, “कुछ दिन पहले एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी तेनजिन करपा, जॉइंट सेक्रेटरी संजय यारपा, मेंबर अशोक बाटा और वीरेंद्र ठाकुर, और मैं कैबिनेट मंत्री राम लाल मार्कंडा के पास गए, जो इस परियोजना में शामिल होने के इच्छुक हैं।”

    चैल में दुनिया की सबसे ऊंची पिच है, जो करीब 8,000 फीट की ऊंचाई पर है। लेकिन धर्मशाला का ‘हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम’ सबसे ऊंचा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने 1893 में शिमला जिले में चैल का मैदान तैयार कराया था। वहीं धर्मशाला स्टेडियम 4,780 फीट की ऊंचाई पर है, जिसे 2003 में बनाया गया था।

    लाहौल में तापमान और जलवायु को लेकर LSCA अध्यक्ष ने कहा, “पहले बर्फबारी (snow fall) के बाद सर्दियों में सिसु मैदान बंद रहेगा। मई से अक्टूबर के बीच जब सिसु का तापमान (Temperature)15 और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, क्रिकेट के लिए यह उपयुक्त मौसम होगा। वर्षा-छाया क्षेत्र होने की वजह से लाहौल एक आदर्श स्थल हो सकता है।” 

    क्रिकेट की दुनिया का ये नया स्टेडियम हाल ही बने अटल सुरंग के उत्तर पोर्टल से 7 किलोमीटर की दूरी पर होगा। अटल टनल जो इंजीनियरिंग का एक नई मिसाल है और सिसु को लाहौल (Sisu Lahaul) का एक नया दर्शनीय पर्यटन स्थल बना दिया है, इस नए स्टेडियम के बनने के बाद चार चांद लग जाएंगे।