Chidambaram Stadium

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट की नई महाचक्रव्यूह रच दी गई है। इस महायुद्ध में कुल 8 टीमें चक्रव्यूह भेदते हुए 30 मई के महामुकाबले में विजय हासिल कर अपना पताका फहराने के लिए तैयार है। लेकिन, विजय पताका तो वही लहराएगा जो इस ‘रन-क्षेत्र’ का महानायक बनेगा। इसी महानायक बनने को लेकर दुनिया के सबसे लोकप्रिय और मशहूर लीग क्रिकेट के महायुद्ध का आरंभ कल 9 अप्रैल को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। जिसमें ‘मुंबई इंडियंस’ और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Mumbai Indians vs Royal Challengers Bengaluru IPL T20 2021) की भिड़ंत होगी।

    एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई (MA Chidambaram Stadium Chennai) का एक आईकॉनिक क्रिकेट स्टेडियम है, जहां ICC T20 क्रिकेट के कुछ अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जा चुके हैं। साथ ही अब तक आईपीएल के 50 मैच भी यहां हो चुके हैं।

    मुंबई के वानखेडे स्टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) के साथ एम ए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium Chennai) IPL 2021 के पहले चरण की मेजबानी कर रहा है। उसके बाद अगले चरण के मैच दिल्ली और अहमदाबाद में खेले जाएंगे।

    चिदंबरम स्टेडियम का आईपीएल रिकॉर्ड

    कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल की शेड्यूलिंग में काफी सावधानियां बरती गई हैं। अगर कोविड-19 का भीषण प्रकोप नहीं होता तोअपने घरेलू मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम भी खेल रही होती। लेकिन अबकी सीज़न खेल के कई अन्य कारणों से कोई भी टीम अपने होम ग्राउंड पर नहीं खेल सकेगी।

    ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) और ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के अलावा ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) और ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) की टीम भी चेन्नई में अपने लीग मैच खेलेगी। पिछले साल की तरह इस बार भी आईपीएल के मैच स्टेडियम में बिना दर्शकों के खेले जाएंगे।

    अगर गौर करें तो हम पाएंगे कि, एम ए चिदंबरम स्टेडियम के मैदान पर ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के खिलाड़ियों का ही दबदबा रहा है, क्योंकि उन्होंने अपने ज़्यादातर मैच इसी मैदान पर खेले हैं।

    आइए देखें इस मैदान पर किस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए और किस गेंदबाज को सर्वाधिक विकेट मिले:

    बल्लेबाजों में सुरेश रैना नंबर वन

    चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम के मैदान में आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में पहला नाम सुरेश रैना (Suresh Raina CSK) का है, जिन्होंने यहां पर 60 मैच खेलते हुए 59 पारियां लेकर 1566 रन बनाए हैं। उनका औसत 29 का रहा है और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 100 का रहा है।

    सुरेश रैना (Suresh Raina) ने इस मैदान 8 जानदार अर्धशतक, और 1 शानदार शतक लगाया है। रैना के दमदार बल्ले से इस मैदान पर आईपीएल में अब तक 148 चौके निकले हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, सुरेश रैना का स्ट्राइक रेट एम ए चिदंबरम स्टेडियम के मैदान में 134.08 का रहा है।

    चेन्नई के इस आइकोनिक स्टेडियम में बल्लातोड़ बल्लेबाज़ों में दूसरे नंबर पर ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain Chennai Super Kings) का नाम है। धोनी ने चिदम्बरम स्टेडियम के इस मैदान में अब तक खेले 58 मैचों की 52 पारियों में 1409 रन बनाए हैं, जिनमें उनका बेस्ट स्कोर 75 रन नाबाद रहा है और औसत बहुत ही बेहतरीन 41.44 का रहा है। महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैदान में 7 जानदार अर्धशतक लगाए हैं। उनके बल्ले से यहां 91 चौके निकले। यहां उनका स्ट्राइक रेट 140 के करीब रहा है।

    विराट कोहली के बल्ले में इतनी गर्मी यहां नहीं दिखी

    तीसरे नंबर पर महान बल्लेबाज माइकल हसी (Michael Hussey) हैं। जिन्होंने इस मैदान  पर खेले आईपीएल के 26 मैचों की 25 पारियों में 1008 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 95 रन रहा है। माइक हसी का औसत यहां काफी बेहतर है, लगभग 46 का। इस मैदान पर उनकी स्ट्राइक रेट 127 के करीब है। माइक हसी ने इस मैदान पर खेले 25 पारियों में 111 चौके ठोके और 8 जानदार अर्धशतक भी उनके नाम जुड़े हैं।

    अगर दूसरी टीम के बल्लेबाजों की बात करें, जिनका ये डोमेस्टिक ग्राउंड नहीं रहा है, उनमें भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान और आईपीएल में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का प्रदर्शन भी गजब का रहा है।

    कप्तान कोहली ने चिदम्बरम स्टेडियम के मैदान पर आईपीएल के अबतक आईपीएल के 10 मैच खेले हैं। इन 10 पारियों में उन्होंने 30.2 की औसत से यहां 302 रन बनाए हैं, जिनमें उनका बेस्ट स्कोर 58 रन रहा है। विराट कोहली की स्ट्राइक रेट कुछ खास नहीं रहा है यहां। इस मैदान पर उनकी स्ट्राइक रेट 107.8 की रही है।

    चिदंबरम स्टेडियम के टॉप गेंदबाज

    चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में गेंदबाजी के मामले में भी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ‘येलो आर्मी’ ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के टीम के गेंदबाज का ही जलवा रहा है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों में टॉप पर हैं ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)। इस मैदान पर उन्होंने अबतक खेले 39 मैचों में 48 विकेट लिए हैं और उनका औसत 23.21 का रहा है। वहीं शेन वाटसन (Shane Watson) दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 41 मैच इस मैदान पर खेले और 48 विकेट चटकाए हैं। उनका औसत 19.7 का रहा है और इकोनॉमी रेट 6.08 का।

    वहीं दूसरी टीमों के गेंदबाजों में लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने चेन्नई के इस मैदान पर खेले अपने 9 मैचों में 14 विकेट लिए हैं। उनका औसत 16.71 का रहा  है और 6.78 के इकॉनोमी रेट से उन्होंने रन दिए हैं।