तमिलनाडु के स्टूडेंट ने बनाया सबसे हल्का सैटेलाइट, NASA करेगा लॉन्च

Loading

चेन्नई. तमिलनाडु (Tamilnadu Student) के एक छात्र में सबसे हल्का सैटेलाइट (Lightest Satellite) बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भी तमिलनाडु के त्रिची में पढ़ रहे रियासदीन सम्सुद्दीन त्रिची की सराहना की है। नासा जल्द ही इस सैटेलाइट को लॉन्च करने की तयारी में है। बता दें, रियासदीन सम्सुद्दीन त्रिची (Riyasdeen Samsudeen) की शस्त्र यूनिवर्सिटी में मेकट्रोनिक्स इंजीनियरिंग के सेकंड ईयर के स्टुडेंट हैं।

रियासदीन ने फेमटो वेराइटी का सैटेलाइट विजन सैट 1 और 2 बनाया है। दोनों का वजन मात्र 33 मिलीग्राम और आकार सिर्फ 33 मिलीमीटर है। विजन सैट 1 और 2 एक चौकोर क्यूब के आकार में बनाया गया। इसमें 11 सेंसर लगे हुए हैं, जो माइक्रोग्रैविटी पर रिसर्च करने में मदद करेंगे। इस सैटेलाइट को थ्रीडी प्रिंटेड पॉलीथेरीमाइड थर्मोप्लास्टिक से बनाया गया है।

रियासदीन ने बताया कि थ्रीडी प्रिंटेड पॉलीथेरीमाइड  थर्मोप्लास्टिक एक प्रकार का रेसिन मटेरियल है।  इसका उपयोग सैटेलाइट में लगने वाली गोल्ड और टाइटेनियम जैसी धातुओं की जगह किया जा सकता है ताकि वे हल्के और लंबे चलने वाले बनें। थ्रीडी प्रिंटेड पॉलीथेरीमाइड  थर्मोप्लास्टिक कितना चलेगा, इसका परीक्षण नासा के लॉन्च के बाद होगा। अगर यह मटेरियल स्पेस में बचा रहता है तो सैटेलाइट में उपयोग होने वाली गोल्ड और टाइटेनियम जैसी धातुओं का उपयोग कम किया जा सकेगा।