The Kashmir Files
Photo- Twitter

    Loading

    मुंबई : एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) ने द कश्मीर फाइल्स (Kashmir Files) के ‘ऑस्कर 2023 (Oscar 2023) में नॉमिनेशन (Nominations) के लिए क्वालीफाई’ होने के कुछ ही समय बाद, अपनी टिप्पणी दी कि ऑस्कर जैसा मंच कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक ‘आवाज’ देगा। विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की द कश्मीर फाइल्स के अलावा, कांतारा (Kantara), आरआरआर (RRR), गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) और छेलो शो  (Chelo Sho) भी ऑस्कर 2023 के लिए क्वालीफाई हुए हैं।

    मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर, ‘अनुपम खेर ने कहा कि कश्मीर फाइल्स की सफलता का जश्न मनाने की जरूरत है क्योंकि यह ‘केवल फिल्म निर्माताओं के लिए नहीं, बल्कि पांच लाख कश्मीरी हिंदुओं के लिए है जो जेनोसाइड के कारण प्रभावित हुए थे’। अनुपम खेर को मिथुन चक्रवर्ती, (Mithun Chakraborty)  दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी के साथ ऑस्कर (Oscar) में बेस्ट एक्टर की सूचि के लिए भी चुना गया है।

    एक्टर ने कहा, “कश्मीर भी एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है, परंतु हमारे पड़ोसि देश ने फिल्म से नाखुश होकर इसे एक कनफ्लिक्ट के रूप में चित्रित किया है। यही कारण है कि जब ऑस्कर जैसे मंच तक हम पहुंचेंगे तो यह हमारी फिल्म के महत्व को और बढ़ाता है।” यह एक फिल्म नहीं थी, यह एक आंदोलन था। उन्होंने आगे कहा, “सच्चाई असहज होती है लेकिन अंत में उसकी जीत होती है।”

    द कश्मीर फाइल्स में मुख्य भूमिका निभाने वाले एक्टर अनुपम खेर ने कहा कि शॉर्टलिस्टिंग का मतलब नॉमिनेट होना नहीं है, बल्कि यह पहला चरण है और हमे इस पहले चरण के सफलता के लिए ‘जश्न मनाने’ की जरूरत है। उन्होंने कहा, “यह सटिस्फैक्शन और फुलफिलमेंट की भावना है। कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री “फारूक अब्दुल्ला (Faruq Abdullah) ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी, जिस पर अनुपम खेर ने जवाब में कहा कि शॉर्टलिस्टिंग अपने आप में द कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्म की जीत है और इसने हमें आश्वासन दिया और फिल्म की टीम द कश्मीर फाइल्स के ऑस्कर के नॉमिनेशन के लिए भी प्रयास करेगी।