Surekha Sikri Birth Anniversary
File Pic

Loading

मुंबई : बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक अपने हुनर का परचम लहराने वाली दिवंगत एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का आज बर्थ एनिवर्सरी (Birth Anniversary) है। उनका जन्म 19 अप्रैल, 1945 को हुआ था। वो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सीकरी से ताल्लुक रखती थी। उनका बचपन अल्मोड़ा (Almora) और नैनीताल (Nainital) में बिता था। उन्होंने 1971 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) से स्नातक की डिग्री प्राप्त किया था। बता दें कि एक्ट्रेस बचपन से पढ़ने में अच्छी थी। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि वो पढ़ाई के दौरान जर्नालिस्ट बनना चाहती थीं, लेकिन वो कहते हैं ना कि जब दिशा कोई और हो तो गलत कैसे हो सकता है।

एक्ट्रेस की बहन ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से फॉर्म मंगाया था, लेकिन उनकी बहन ने वह फॉर्म भरा नहीं था, लेकिन सुरेखा ने उस फॉर्म को टाइम पास के लिए भर दिया था। जिसके बाद वह ऑडिशन देने गई थी। जिस दौरान उनका सलेक्शन हो गया था और यही से उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई थी। सुरेखा सीकरी के पिता वायु सेना में थे और उनकी मां एक टीचर थीं। एक्ट्रेस की शादी एक्टर हेमंत रेगे से हुई थी। जिससे उनका एक बेटा राहुल सीकरी है। जो मुंबई में बतौर आर्टिस्ट के रूप में काम करता है। सुरेखा सीकरी के पति, हेमंत रेगे का 20 अक्टूबर, 2009 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

एक्ट्रेस का बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह से फैमिली कनेक्शन है। सुरेखा सीकरी की बहन मनारा सीकरी(परवीन मुराद) नसीरुद्दीन शाह की पहली पत्नी हैं। सुरेखा सीकरी एक थिएटर, फिल्म और टेलीविजन एक्ट्रेस थीं। एक्ट्रेस फिल्मफेयर पुरस्कार के अलावा तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी हासिल कर चुकी थीं। सुरेखा सीकरी ने 1977 में राजनीतिक ड्रामा फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ से अपने करियर का शुरुआत की थीं। जिसके बाद वो कई हिंदी और मलयालम फिल्मों में भी नजर आई थीं। वो ‘तमस’, ‘मम्मो’ और ‘बधाई हो’ जैसी फिल्मों में अपनी भूमिका निभा चुकी थीं। वो टेलीविजन शो ‘बालिका वधु’ में कड़क दादी सास कल्याणी देवी का रोल करके घर-घर में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी थीं। 16 जुलाई, 2021 को 76 साल की उम्र में सुरेखा सीकरी का मुंबई में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था।