बॉलीवुड की आगामी फिल्में (Photo Credits: Instagram)
बॉलीवुड की आगामी फिल्में (Photo Credits: Instagram)

सिनेमाघर खोलने के फैसले का असर, प्रोजेक्ट की घोषणा की निर्माताओं में लगी होड़.

    मुंबई: सिनेमाघरों के खुलने की प्रतीक्षा कर रहे फिल्म निर्माताओं के लिए नया सवेरा हुआ जब महाराष्ट्र सरकार ने 22 अक्टूबर 2021 से सिनेमाघरों को पुनः शुरू करने का रास्ता साफ किया. बस क्या था, महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण बीते 18 महीने से ढेर सारी फिल्मों का बैकलॉग को खाली करने की होड़ मच गई और निर्माताओं के पिटारे से एक एक करने फिल्मों का एनाउन्समेंट होने लगा. सरकार के फैसले के तीन दिन के अन्दर दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों की घोषणा हो चुकी थी, जबकि कई और प्रोडक्शन हाउस और निर्माता इस गंगा में कूदने का इंतज़ार कर रहे हैं. ऐसे में दर्शकों के लिए आने वाला समय सिनेमा के लिहाज से बेहद खास होने वाला है क्योंकि जिन फिल्मों की रिलीज का वें इंतजार कर रहे थे वो अब जल्द ही सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रही हैं.

    कतार में यशराज समेत बड़े प्रोडक्शन हाउस..

     

    सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद लगातार बड़ी फिल्मों के रिलीज डेट की घोषणा सुनने मिली जिसमें यशराज फिल्म्स, रिलायंस एंटरटेनमेंट और जी स्टूडियोज समेत तमाम बड़े बड़े नाम शामिल हैं. इस बाबत फिल्म ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने बताया, “फिल्मों का बैकलॉग इतना बढ़ गया है कि अब हर फिल्म प्रोड्यूसर इस होड़ में है कि अपनी फिल्म के लिए वो समय पर एक बेहतर डेट बुक कर दे. फिल्म निर्माता चाहते हैं कि इनके साथ किसी तरह का रिलीज क्लैश न हो. इसलिए ट्रेन और फ्लाइट की रिजर्वेशन बुकिंग की तरह डेट्स बुक किए जा रहे हैं और प्रोड्यूसर्स यहां एक दूसरे से सहकार्य भी कर रहे हैं.”

    तीनों खान समेत कई बड़े एक्टर्स करेंगे धमाका

    आमिर खान अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के लिए क्रिसमस 2021 की डेट बुक किए बैठे थे लेकिन सिनेमाघर जल्द खुलने का हिंट मिलने के बाद अभिनेता और फिल्म की टीम ने पाया उनके प्रोजेक्ट का काम अधूरा रहने के चलते वो तय डेट पर अपनी फिल्म रिलीज करने में असमर्थ हैं. ऐसे में उन्होंने क्रिसमस रिलीज को अन्य निर्माताओं के लिए छोड़कर अपनी फिल्म की रिलीज वैलेंटाइन्स डे पर खिसका दी है. दूसरी ओर फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट तरन आदर्श ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सलमान खान की ‘टाइगर 3’ और शाहरुख की ‘पठान’ 2022 के मध्य में रिलीज होने की आशंका है. सुपरस्टार यश की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘केजीएफ 2’ भी 14 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है.

    3000 करोड़ लगे हैं दाव पर

     

    नाहटा ने बताया कि रिलीज की राह देख रही इन फिल्मों में अक्षय कुमार से लेकर रणबीर कपूर जैसे कलाकार शामिल हैं. इन फिल्मों के लागत को ध्यान में रखते हुए ये कहना गलत नहीं कि फिल्म इंडस्ट्री के 2500 से 3000 करोड़ दांव पर लगे हुए हैं. खान बंधुओं के अलावा जॉन अब्राहम और दिव्या खोसला कुमार की ‘सत्यमेव जयते 2’, टाइगर श्रॉफ की ‘हीरोपंती’ और शाहिद कपूर की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘जर्सी’ समेत अन्य कई बड़े बजट फिल्में रिलीज होती दिखेंगी. नाहटा ने कहा कि फिल्म निर्माता एक-दूसरे को सपोर्ट कर रहे हैं ताकि सभी की फिल्में बिना किसी क्लैश के रिलीज हो जाए. इसलिए बॉक्स ऑफिस पर फिल्म क्लैश के आसार कम ही हैं.

    अगले तीन वर्ष की फिल्म रिलीज शेड्यूल:

    साल 2021     शिद्दत (1 अक्टूबर), मैदान (15 अक्टूबर), सरदार उधम सिंह (16 अक्टूबर), भवई (22 अक्टूबर), सूर्यवंशी (दिवाली), बंटी और बबली 2 (19 नवंबर), सत्यमेव जयते 2 (26 नवंबर), तड़प (3 दिसंबर), चंडीगढ़ करे आशिकी (10 दिसंबर), 83 द फिल्म (क्रिसमस) और जर्सी (31 दिसंबर)

    साल 2022 राधेश्याम (14 जनवरी), पृथ्वीराज (21 जनवरी), लाल सिंह चड्ढा (14 फरवरी), जयेशभाई जोरदार (25 फरवरी), बच्चन पांडे (4 मार्च), शमशेरा (18 मार्च), भूल भुलैया (25 मार्च), रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट (1 अप्रैल), केजीएफ 2 : 14 अप्रैल, मेडे (29 अप्रैल), हीरोपंती 2 (6 मई), रक्षाबंधन (11 अगस्त), विक्रम वेधा रीमेक : 30 सितंबर, रामसेतु (दिवाली) और गणपत (23 दिसंबर)

    साल 2023- फाइटर : 26 जनवरी