इस साल बॉक्स ऑफिस पर इन सितारों का रहा दबदबा, फिल्मों ने जमकर बरसाए नोट

Loading

नवभारत मनोरंजन डेस्क: साल 2023 बॉक्स ऑफिस पर कारोबारी लिहाज से काफी फायदेमंद रहा। इस साल कई सितारों पर किस्मत काफी मेहरबान रही और उनकी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर पैसे बरसाए। आइये जानते हैं साल 2023 में बॉक्स ऑफिस किन सितारों का दबदबा रहा।

आज भी शाहरुख खान हैं बॉक्स ऑफिस के किंग

शाहरुख खान शायद ही कभी साल 2023 को भूल पाएं। उनकी पिछली कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फिसड्डी साबित हुई थी। लेकिन साल 2023 में ‘पठान’ और ‘जवान’ जैसी फिल्मों की धमाकेदार कामयाबी से साबित हो गया कि शाहरुख अभी भी बॉक्स ऑफिस के किंग हैं।

शाहरुख की फिल्मों में रचा इतिहास

शाहरुख खान ने फिल्म ‘पठान’ के जरिए चार साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की थी। यही वजह है कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े थे। फिल्म ने इंडिया में 500 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई की थी। ‘जवान’ ने उनकी कामयाबी के सिलसिले और आगे बढ़ाते हुए करीब 600 करोड़ का कारोबार इतिहास रच दिया। साल के अंत में उनकी फिल्म ‘डंकी’ आने वाली है, जिससे इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें हैं।

गदर 2 ने सनी देओल के करियर में फूंकी नई जान

सनी देओल पिछले कई सालों में इतनी फ्लॉप दे चुके थे कि लोग उन्हें घर बैठने की सलाह देने लगे थे। लेकिन इस साल आई उनकी फिल्म ‘गदर 2’ उनके लिए वरदान साबित हुई। अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्‍म ने 500 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर सनी देओल के खत्म हो चुके करियर में नई जान फूंक दी।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Animal The Film (@animalthefilm)

गूंगे बॉबी देओल को भी हुआ फायदा

कुछ ऐसा ही सनी के छोटे भाई बॉबी देओल के साथ भी हुआ। रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ में गूंगे विलेन का रोल कर बॉबी ने तहलका मचा दिया। ‘एनिमल’ में बॉबी देओल ने विलेन ‘अबरार हक’ का किरदार निभाया है। बॉबी के छोटे से खूंखार किरदार ने दर्शकों को काफी प्रभावित किया है। इसके साथ ही बॉबी देओल की एक्टिंग की भी खूब तारीफ हो रही है। ‘एनिमल’ की कामयाबी का असली फायदा बॉबी देओल को ही हुआ और उनके पास नए-नए ऑफर्स की बाढ़ आ गई।

सलमान में भी बाकी है दमखम

‘टाइगर 3’ की कामयाबी से ये साबित हो गया कि सलमान खान ने अभी भी काफी दमखम बाकी है। ये फिल्म इसी साल दिवाली के दिन यानी 12 नवंबर को रिलीज हुई थी। जो 250 करोड़ के पार का बिजनेस करने में सफल रही। हालांकि ये कारोबार सलमान के कद के हिसाब से काफी कम है, लेकिन इससे इतना तो साबित हो ही गया कि उनकी फिल्में आसानी से सौ करोड़ का आंकड़ा छू सकती है।

फुकरे ने भी बॉक्स ऑफिस पर दिखाया जलवा

ऋचा चड्ढा और पुलकित सम्राट की फिल्म ‘फुकरे 3’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर खूब जलवा दिखाया था। फिल्म सिर्फ 50 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। जिसने 100 करोड़ से भी ज्यादा का कलेक्शन किया था। इसके साथ ही फिल्म से ऋचा शर्मा को अपना स्टारडम फिर से वापस मिला था।

रेस में बने रहे अक्षय कुमार

इस साल रिलीज हुई ‘OMG 2’ की कामयाबी ने अक्षय कुमार को रेस में बनाए रखा। इस साल की शुरुआत अक्षय कुमार की पॉपुलर फिल्म ‘सेल्फी’ से हुई। फरवरी के महीने में सेल्फी सिनेमाघरों में रिलीज हुई। निर्देशक राज मेहता के निर्देशन में बनी यह फिल्म अच्छे स्टारकास्ट के बावजूद जबरदस्त फ्लॉप फिल्म साबित हुई और महज 16.85 करोड़ का नेट कारोबार किया। लेकिन 11 अगस्त 2023 को रिलीज हुई ‘OMG 2’ की सफलता ने अक्षय कुमार के जख्मों पर मरहम लगाने का काम किया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस लगभग 221.08 करोड़ की कमाई की थी।

हिट लिस्ट में रही रणबीर कपूर की एनिमल

रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ इस साल की हिट लिस्ट में शामिल है। 1 दिसंबर को रिलीज होते ही यह फिल्म दर्शकों के दिलो-दिमाग पर छा गई है। यह लगातार बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इस फिल्म ने महज 14 दिनों में दुनियाभर से 784 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है। उम्मीद है कि यह फिल्म साल खत्म होने तक 1000 करोड़ रुपये तक का कलेक्शन करने में सफल रहेगी।

साउथ स्टार्स ने भी मचाया धमाल

इस साल साउथ स्टार्स ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया। रजनीकांत की सुपरहिट फिल्म ‘जेलर’ ने 650 करोड़ रुपये का बिजनेस कर तहलका मचा दिया था। वहीं विजय थलापति स्टारर फिल्म ‘लियो’ ने दुनिया भर में कुल 612 करोड़ रुपये की कमाई की है।