12th Fail Box Office Collection
फिल्म ‘12वीं फेल' का पोस्टर फोटो (Photo - Instagram)

Loading

मुंबई: विनोद विधु चोपड़ा की विक्रांत मैस्सी स्टारर फिल्म ’12वीं’ पास को बॉक्स ऑफिस पर भले ही अपेक्षित सफलता नहीं मिली, लेकिन क्रिटिक्स ने इस फिल्म को काफी पसंद किया और इसे हाई रेटिंग्स दी। अब इस फिल्म ने एक और बड़ा कारनामा कर दिखाया है। इस फिल्म को IMDb पर 10 में से 9.2 की रेटिंग मिली है। इस हाई रेटिंग के साथ ये साल 2023 की बेस्ट फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर है। भारत ही नहीं दुनियाभर में इस फिल्म को पहला स्थान मिला है। ’12वीं फेल’ ने ये मुकाम इस साल की सबसे सफल हॉलीवुड फिल्म ‘ओपनहाइमर’ को पछाड़कर हासिल किया है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

IMDb की इस रेस में ‘ओपेनहाइमर’,(8.4) ‘बार्बी’ (6.9) जैसी फिल्में शामिल थी, लेकिन ’12वीं फेल’ 9.2 की रेटिंग के साथ पहले नंबर पर रही। इस फिल्म को ये मुकाम 250 भारतीय फिल्मों के बीच हासिल हुआ है। इसके अलावा और जो भारतीय फिल्म इस रेटिंग में जगह बनाने में सफल रही, उनमें 1993 की एनिमेटेड फिल्म ‘रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम’, मणिरत्नम की ‘नायकन’, हृषिकेश मुखर्जी की ‘गोल माल’ और अभिनेता आर माधवन के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ शामिल हैं।

’12वीं फेल’ उन छात्रों के संघर्ष की कहानी पर आधारित है, जो UPSC प्रवेश परीक्षा देते हैं और लोगों को असफलता की स्थिति में हिम्मत न हारने और रि-स्टार्ट के लिए प्रोत्साहित करती है। आपको बता दें कि विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ’12वीं फेल’ को 2024 में ऑस्कर के लिए भेजने की तैयारी कर रहे हैं। विक्रांत मैसी ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि फिल्म को ऑस्कर के लिए भेजा गया है। अभिनेता ने ये भी बताया कि उन्होंने महज 15 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। विक्रांत ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी और उसके बाद एक्टर कई फिल्मों और वेब सीरीज में नजर आ चुके हैं।