Gulshan Kumar Birth Anniversary
Photo Credit - Memories Gulshan Kumar Instagram

    Loading

    मुंबई : गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) का जन्म 5 मई 1956 को दिल्ली (Delhi) में एक पंजाबी परिवार (Punjabi Family) में हुआ था। उनके पिता चंद्रभान (Chandrabhan) थे। जो फ्रूट जूस विक्रेता (Fruit Juice Vendor) थे। गुलशन कुमार एक मशहूर हिंदी फिल्म निर्माता और संगीत निर्माता के साथ-साथ लोकप्रिय संगीत लेबल टी-सीरीज के संस्थापक भी थे। बाद में इनके पिता ने एक नया व्यवसाय शुरू किया जिसमें कैसेट्स और गाने रिकॉर्ड कर बेचे जाते थे। जिसमें गुलशन कुमार को रूचि हुई और यहीं से उनके करियर की शुरुआत हुई।

    गुलशन कुमार भजन और भक्ति गीत भी गाते थे। उन्होंने साल 1980 में टी-सीरीज की स्थापना की आज भजन सम्राट गुलशन कुमार भले ही हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके गाये भजन आज भी लोगों के रोम-रोम में गूंज रहे है। आज उनकी 66वीं बर्थ एनिवर्सरी है। आज उन्हें लोग बड़े सम्मान के साथ याद कर रहे है। साल 1989 में गुलशन कुमार ने अपनी पहली फिल्म ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ का निर्माण किया था। उसके बाद वो फिल्म ‘आयी मिलन की रात’, ‘मीरा का मोहन’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘कसम तेरी कसम’ और ‘चार धाम’ को प्रोड्यूस किया था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Memories Gulshan Kumar (@memories_gulshan_kumar)

    फिल्म ‘सनम बेवफा’ का निर्माण और निर्देशन गुलशन कुमार ने ही किया था। 12 अगस्त 1997 को अंधेरी वेस्ट के जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर उन्हें बदमाशों ने गोली मार दी। इस गोलीबारी में उन्हें कुल 16 गोलियां लगी। जिसके चलते उनकी मृत्यु हो गई थी। गुलशन कुमार के जाने के बाद टी-सीरीज कंपनी को उनके बेटे भूषण कुमार चला रहे है। गुलशन कुमार की बेटी तुलसी कुमार एक मशहूर पार्श्व गायिका है और खुशाली कुमार एक्ट्रेस के साथ-साथ एक फैशन डिजाइनर भी है।