anuradha-paudwal

    Loading

    मुंबई: बॉलीवुड की मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) 27 अक्टूबर को अपना जन्मदिन मना रही है। अनुराधा अपना 69वां जन्म हैं। उनका जन्म 1952 को मुंबई में हुआ था। अनुराधा को किसी परिचय की मोहताज नहीं है, लेकिन संगीत जगत में उनकी विशेष पहचान भजनों और भक्ति गीतों के लिए मिला है। अनुराधा फिलहाल एक लंबे वक़्त से फिल्मों में गायिकी से दूर हैं। ऐस में आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

    अनुराधा का बचपन मुंबई में बीता, जिस वजह से उनका रुझान शुरू से फिल्मों की तरफ रहा। उन्होंने अपने संगीत करियर की शुरुआत 1973 में फिल्म ‘अभिमान’ से की। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी लीड रोल में थे। इस फिल्म में उन्होंने जया के लिए एक श्लोक गीत गाया था।

    इस के बाद उन्होंने साल 1976 में फिल्म कालीचरण में गाना गाया। लेकिन एकल गाने की शुरुआत उन्होंने फिल्म ‘आप बीती’ से की। इस फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया, जिनके साथ अनुराधा ने और भी कई मशहूर गाने गाए। फिल्मों में गायन के साथ साथ वो स्टेज शो भी करती थीं। किशोर कुमार के साथ उन्होंने करीब 300 स्टेज शो किए।

    अनुराधा का नाम लता मंगेशकर और आशा भोसले के साथ लिया जाता था। लेकिन अनुराधा ने अपने करियर के टॉप पर आ कर अपना रास्ता बदल लिया था। वह बॉलीवुड गाने छोड़ भक्ति गीत, भजन गाने लगीं। जिसकी वजह से धीरे धीरे उनका करियर ख़त्म होने लगा। बाद में अनुराधा पौडवाल ने संगीतकार अरुण पौडवाल से शादी की। लेकिन उनकी जल्द ही मृत्यु हो गई। जिसके बाद अनुराधा बुरी तरह टूट गई थी। जिसके बाद अनुराधा बस साल में टी सीरीज के साथ मिलकर एक दो गीत देती रहीं। गायिका के दो बच्चे आदित्य और कविता हुई। जिसमें से आदित्य का निधन हो गया है।