Shilpa Shukla
Photo- Instagram

    Loading

    मुंबई : शिल्पा शुक्ला (Shilpa Shukla) का जन्म 22 फरवरी (February) 1982 को बिहार (Bihar) के वैशाली (Vaishali) जिले में एक भूमिहार (Bhumihar) परिवार (Family) में हुआ था। ये एक भारतीय (Indian) फिल्म (Film), टेलीविजन (Television) और थिएटर (Theater) अभिनेत्री (Actress) हैं। अदाकारा आज अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है। अभिनेत्री वर्ष 2007 में खेल नाटक ‘चक दे इंडिया’ में अपनी भूमिका निभाकर दर्शकों में अपनी पहचान बना चुकी है।

    वर्ष 2003 में अभिनेत्री ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत एमके रैना के थियेटर से फिल्म ‘खामोश पानी’ में अपना अभिनय करके की थी। शिल्पा शुक्ला को शाहरुख खान की स्टारर फिल्म ‘चक दे इंडिया’ में उनके एक्टिंग से अभिनेत्री ने अपनी पहचान बनाई थी। अदाकारा इस फिल्म में अक्खड़ बिंदिया नायक की भूमिका में दिखाई दी थी। ये फिल्म हॉकी खेल पर आधारित थी। इस फिल्म में शिल्पा शुक्ला के सफल किरदार से उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया गया था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Shilpa Shukla (@shilpashukla555)

    इस फिल्म के बाद वो निर्देशक अजय बहल की फिल्म ‘बी.ए पास’ में अपनी मुख्य भूमिका में दिखाई दी थी। शिल्पा शुक्ला के फिल्मों की लिस्ट बड़ी है। जिसमें किरण खेर के साथ फिल्म ‘खामोश पानी’ और नोरा फतेही के साथ फिल्म ‘क्रेजी कक्कड़ फैमिली’ जैसी कई फिल्मों में अपने लीड रोल प्ले में नजर आई थी। शिल्पा शुक्ला टेलीविजन शो ‘सावधान इंडिया’ को भी होस्ट कर चुकी है। इसके साथ वो ‘राजूबेन’ में भी दिखाई दी थी। अभिनेत्री कई वेब सीरीज में भी अभिनय कर चुकी है। जिसमें ‘होस्टेज’, ‘क्रिमिनल जस्टिस: बिहाइंड क्लोज डोर्स’, ‘मेंटलहुड’ शामिल है।  

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Shilpa Shukla (@shilpashukla555)

    अभिनेत्री के दमदार एक्टिंग के कारण उन्हें अब तक कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही कई पुरस्कारों के लिए नामांकित भी की जा चुकी है।

    • 2008 में फिल्म ‘चक दे इंडिया’ के लिए स्क्रीन पुरस्कार।
    • 2014 में ‘बी.ए पास’ के लिए स्क्रीन अवार्ड्स और फिल्मफेयर पुरस्कार।
    • 2008 में ‘चक दे इंडिया’ फिल्मफेयर पुरस्कार में उनका नामांकन किया गया था।