आज है जोया अख्तर का जन्मदिन, जानें उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें

    मुंबई: फिल्म डायरेक्टर जोया अख्तर (Zoya Akhtar) 14 अक्टूबर को अपना जन्मदिन मना रही है। उनका जन्म 1972 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता बॉलीवुड के मशहूर लेखक जावेद अख्तर हैं। उनकी मां का नाम हनी ईरानी है। उनकी मां बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री है। जोया अख्तर की सौतेली मां शबाना आजमी भी बॉलीवुड का एक- मानी अभिनेत्री हैं। जोया अख्तर के एक बड़े भाई बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर है। 

    जोया ने अपनी पढ़ाई मुंबई के मनेच्क्जी कूपर विद्यालय से की है। उसके बाद जोया ने अपनी पूरी पढाई सेंट जेवियर्स कॉलेज से की। जोया को बचपन से ही फिल्म निर्माण करने का बहुत शॉक था। जिसके कारण वह फिल्म निर्माण से जुडी बारीकियां सीखने के लिए न्यू यॉर्क विश्वविद्यालय चलीं गयीं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Zoya Akhtar (@zoieakhtar)

    जोया ने 2009 में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उनकी पहली फिल्म ‘लक बाय चांस’ थी। उनकी पहली ही ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। जिसके बाद जोया की किस्मत खुल गई। जोया ने कई फिल्मों डायरेक्टर किया लेकिन उन्हें पहचान उनकी फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दुबारा से मिली से मिली। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Zoya Akhtar (@zoieakhtar)

    यह फिल्म तीन दोस्तों की थी , फिल्म में ऋतिक रोशन ,फराहन अख्तर ,अभय देओल, कटरीना कैफ और कल्कि कोचलिन नज़र आयीं थीं। इस फिल्म के लिए जोया को फिल्म फेयर के बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड भी मिला है। जोया ने दिल धड़कने दो, ज़िंदगी मिलेगी ना दुबारा, लक बाय चांस,बॉम्बे टॉकीज, तलाश जैसी फिल्में डायरेक्टर की है।