Birsi, Gondia Airport

    Loading

    गोंदिया. कोरोना काल के बीच एक पाजिटिव खबर निकलकर सामने आई है. मे. बिग चार्टर एयर लाइन्स ( फ्लाइ बिग) कंपनी ने बिरसी विमानतल से इंदौर-गोंदिया-हैदराबाद व हैदराबाद-गोंदिया-इंदौर विमान सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है. इंदोर के लिए सीधे ट्रेन की सुविधा नहीं है. और विगत दिनों रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की कमी होने से हमसफर एक्सप्रेस को भी बंद कर दिया गया.

    नागपुर-रायपुर नहीं जाना पड़ेगा

    अब इस मार्ग की फ्लाइट पकडने के लिए नागपुर या रायपुर नहीं जाना पड़ेगा.  इस निर्णय से क्षेत्र में हर्ष की लहर व्याप्त है. विदर्भ में नागपुर के बाद यह दुसरा विमानतल होगा जहां से कमर्शियल प्लाइट का संचालन होगा. जानकारी के अनुसार  60 से 70 सीटर  विमान संचालित होगा और  शुरुआत में सप्ताह में 5 -6 दिन यह सेवाएं संचालित होंगी. 

    राज्य पुलिस संभालेगी सुरक्षा

    विमानतल की सुरक्षा का जिम्मा राज्य पुलिस विभाग ही संभालेगी.   उल्लेखनीय है कि बिरसी विमानतल ब्रिटिश काल से ही सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण विमानतल है. तत्कालीन नागरी उड्यन मंत्री प्रफुल पटेल के कार्यकाल में यह विमानतल और अधिक विकसित हुआ  तथा उत्तर प्रदेश के रायबरेली के बाद इसकी देश के  सबसे महत्वपूर्ण पायलट प्रशिक्षु अकादमी के रूप में पहचान स्थापित हो गई. 

    इस संबंध में बिरसी एयरपोर्ट के निदेशक विनय कुमार ताम्रकर ने जिलाधीश दीपक कुमार मीना को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि मिनीस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन, एयरपोर्ट अॅथारिटी आफ इंडिया व महाराष्ट्र शासन के बीच सन 2016 में मेमोरेनडम  ऑफ अंडरस्टेंडिंग किया गया था. इसके पूर्व केंद्र सरकार ने भी  रिजनल कनेटिंगविटी सर्विसेस   योजना की घोषणा की थी. जिले के नागरिकों के साथ ही सीमावर्ती मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के नागरिक भी  दीर्घकाल से बिरसी एअरपोर्ट से विमान सेवा शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे थे जो अब पूर्ण होती नजर आ रही है. ताम्रकार ने पत्र में लिखा है कि संबंधित एयरलाइंस को जल्द ही यहां से उडान की अनुमति नागरी उड्यन महानिदेशालय, दिल्ली से मिलेगी. उन्होंने विमानतल पर समुचित सुरक्षा, संरक्षा व  अग्निशमन सेवा भी उपलब्ध कराने,  कोल्हापुर व जलगांव की तरह यहां भी पानी व बिजली में राज्य शासन के निर्देशानुसार 50 प्रश छूट देने की बात भी कही है. 

    खंगार ने दिए थे संकेत

    तत्कालीन विमानतल निदेशक सचिन खंगार ने ‘नवभारत नवराष्ट्र’ के ‘मन में है विश्वास’ कार्यक्रम में बताया था कि बिरसी से जल्द ही फ्लाईट संचालित करने का प्रयास जारी है. उन्होंने बताया था कि विभिन्न एयरलाईंस द्वारा इसके लिए सर्वे किया गया और उन्हें इसका अच्छा इनपुट मिला था.