Consuming honey daily will be of great benefit

Loading

-सीमा कुमारी

वर्षो से शहद का उपयोग  एक महत्वपूर्ण दवाई  के रूप में किया जा रहा है। जहां इसका सेवन सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर रखता है। वहीं, इसका इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। शहद में कैल्शियम, ग्लूकोज, सोडियम, क्लोरीन ,आयरन, फॉस्फेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं। यह शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में सहायता करते हैं। साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है।

शहद एक ऐसी चीज़ हैं, जिसे अपने आप में संपूर्ण आहार का दर्जा प्राप्त है। मतलब, एक समय के भोजन से किसी व्यक्ति को जितने पोषण की जरूरत होती है, यह इतना पोषण एक व्यक्ति को देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप खाना-पीना छोड़कर सिर्फ शहद पर ही निर्भर हो जाएं।

  • रोजाना 1 चम्मच खाने या गर्म पानी में इसे मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण शहद का सेवन इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और और नींबू का रस मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमद होता है।
  • शहद भूख को नियंत्रित करता है, जिससे वजन कम होता है। रात को सोने से पहले शहद का इस्तेमाल  करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। 
  • इसके जगह पे आप चाय, कॉफी या किसी भी वेट लूज ड्रिंक में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करेंगे तो। इससे वजन कंट्रोल में रहेगा।
  • सर्दियों में शहद से चेहरे पर 20 से 30 मिनट मसाज करेगे तो। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। यह स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करेगा है। 
  • इससे स्किन में नमी बनी रहेगी,और आप मुंहासे, दाग-धब्बे और स्किन ड्राईनेस से बचे रहेंगे। 

शहद का उपयोग आप किसी भी रुप में करें यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद है। बस इसके इस्तेमाल से पहले यह ज़रुर जांच लें कि उपयोग में लाया जा रहा शहद असली है या नकली, क्योंकि मिलावटी शहद खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। शहद की गुण को लेकर लोग हमेशा असमंजस में रहते हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि असली शहद काफी गाढ़ा होता है और पानी में डालने पर यह आसानी से घुलता नहीं है बल्कि नीचे जाकर बैठ जाता है जबकि नकली शहद पानी में जल्दी घुल जाता है। हालांकि शहद की शुद्धता जांचने का यह कोई निश्चित पैमाना नहीं है।