7th Pay Commission :  सरकारी कर्मचारियों की होली से पहले बल्ले-बल्ले, जल्द मिलेगा DA का तोहफा

    नई दिल्ली. 7th Pay Commission Latest Update. लंबे वक्त से सैलरी का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। होली से पहले लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार होली से पहले सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। दरअसल महंगाई भत्ता नहीं मिलने से कर्मचारियों (Central Government Employee) में निराशा थी। वे लंबे  समय से महंगाई भत्ता बढ़ने की मांग कर रहे थे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों का इंतजार खत्म करने वाली है।  

    केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डीए का तोहफा

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। अभी तक केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी, इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी है, लेकिन कुछ ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। गौरतलब है कि अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी है यदि इसमें 4  फीसदी की बढ़ोतरी कर दी जाती है तो यह 21 फीसदी हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि , केंद्र सरकार 4 फीसदी एरियर्स देने का भी ऐलान कर सकती है। ऐसे में कुल डीए बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा या फैसला नहीं किया गया है।

    हर 6 महीने में बढ़ता है डीए

    गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर 6 महीने में महंगाई भत्ते में बदलाव करती है यह बेसिक पेय (Basic Pay) के आधार पर आधारित होता है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना होती है।   

    परिवार को मिलेंगे 1.25 लाख

    केंद्र सरकार ने बजट में केंद्रीय कर्मचारियों को एक और राहत दी है। अब यदि सरकारी कर्मचारी की मौत होती है तो परिवार को पेंशन के रूप में अब 1.25 लाख रुपए मिलेंगे। बता दें कि, अब तक यह सीमा अधिकतम 45 हजार रुपए थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। साथ ही सरकार ने बजट में मृत सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभागी के उन बच्चों के लिए भी पेंशन को लेकर निर्देश जारी किया, जो मानसिक या शारीरिक रूप से नि:शक्त हैं। यदि कुल आय पात्र पारिवारिक पेंशन मृतक पेंशनभोगी द्वारा लिए गए अंतिम वेतन से 30 प्रतिशत से कम है तो वे पूरे जीवन के लिए पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र होंगे।

    अमित शाह का बंगाल चुनाव से पहले बड़ा ऐलान 

    गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है।  उन्होंने कहा है कि, यदि बंगाल में भाजपा क सरकार बनती है तो सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा।