सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के लिए कुणाल कामरा पर होगा मुकदमा दायर, ट्विटर अकाउंट भी ब्लॉक

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की अवमानना के लिए स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा (Stand-up comedian Kunal Kamra) के खिलाफ मुकदमा दायर किया जाने वाला है। इसलिए उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल (Attorney General K.K. Venugopal) ने कामरा के खिलफ मुकदमा दायर करने के लिए आदेश दिया है। रिपब्लिक टीवी के संपादक अर्नब गोस्वामी (Republic TV editor Arnab Goswami) को जमानत मिलने के बाद कुणाल कामरा ने एक ट्वीट करते हुए न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ (Justice Chandrachud) और सुप्रीम कोर्ट के बारे में नाराजगी व्यक्त की थी। उस संबंध में उन्होंने कुछ विवादित ट्वीट भी किए। जिसके बाद पुणे के कुछ वकीलों ने अटर्नी जनरल के पास शिकायत दर्ज की। अब अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल ने कुणाल कामरा के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दे दिया है।

क्या है मामला?

रिपब्लिक टीवी के मुख्य संपादक अर्नब गोस्वामी को अंतरिम जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गोस्वामी को जमानत नहीं देने के लिए हाईकोर्ट पर नाराजगी जताई थी। इसी बीच इसपर स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने कुछ विवादित ट्वीट किए थे। उसी मामले में, पुणे के दो वकीलों ने भारत के अटॉर्नी जनरल के पास शिकायत दर्ज की और अदालत की अवमानना के लिए कुणाल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

क्या कहा था कुणाल कामरा ने?

कुणाल कामरा ने न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ की तुलना विमान के कर्मचारी से की थी। कुणाल ने ट्वीट में लिखा था कि, “न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ एक विमान में कर्मचारी की तरह हैं, जो प्रथम श्रेणी के यात्रियों को शैम्पेन परोस रहे हैं। हालांकि, आम जनता को विमान तक पहुंच मिलेगी या नहीं, इसका कोई पता नहीं है।”  

दूसरे ट्वीट में कुणाल ने लिखा, वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट और न्यायाधीशों को सम्मानजनक कहना छोड़े, क्योंकि ‘सम्मान’ उस भवन से कब का निकल चुका है। इसके अलावा कुणाल ने अन्य ट्वीट भी किए जिसमें सुप्रीम कोर्ट और भाजपा की आलोचना की गई थी। 

कुणाल का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

सुप्रीम कोर्ट की अवमानना करने वाले ट्वीट के कुछ ही घंटों बाद ट्वीटर ने कुणाल कामरा का ट्विटर अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया है।