MODI

    नयी दिल्ली. आज देश (India) में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक अहम बैठक कर रहे हैं। इस हो रही महत्वपूर्ण वर्चुअल मीटिंग (Virtual Meeting) में देश में कोरोना के वर्तमान ताजा हालात और वैक्सीनेशन अभियान को लेकर एक सघन चर्चा हो रही है।

    नही पहुंचे ममता-बघेल:

    गौरतलब है कि इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) दोनों ही शामिल नहीं हुए हैं. अब उनकी जगह दोनो राज्यों के मुख्य सचिव ही बैठक में भाग लेने पहुंचे हैं।  

    बता दें कि इस मीटिंग में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री कोरोना के हालात को लेकर अपनी रिपोर्ट रख रहे हैं. जिसके आधार पर अब आगे की रणनीति तय हो रही है। उधर केंद्रीय दल ने अपनी रिपोर्ट में महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर की शुरूआत के बारे में आगाह किया है। महाराष्ट्र में फिलहाल बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रभावित राज्य को संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए सख्त रणनीति पर अपना ध्यान केंद्रित करने को कहा है।  

    क्या हैं महाराष्ट्र के हाल:

    अगर हम महाराष्ट्र (Maharashtra) की बात करें तो बीते  मंगलवार को महाराष्ट्र में 17 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। अब महाराष्ट्र को केंद्र सरकार ने इसे दूसरी वेव (Second Corona Wave in Maharashtra) की शुरुआत बताया है। इन बेकाबू हालातों को देखते हुए न सिर्फ राज्य में बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में भी अब जरूरी कदम उठाए जाने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार को राज्य में 17,864 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 23,47,328 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना से 87 लोगों की मौत हुई है।

    क्या हैं देश के हाल:

    राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 52,996 पर पहुंची गई है। गौरतलब है कि फरवरी महीने में कोरोना के मामलों में अचानक तेज उछाल आया। जिसके बाद से कोरोना के मामले लगातार तेजी बढ़ रहे हैं। पिछले चार दिनों के आंकड़े देखे तो राज्य में शुक्रवार को 15,817, शनिवार को 15,062, रविवार को 16,620 और सोमवार को 15,051 नए मामले सामने आए हैं।फिलहाल राज्य में 1,38,813 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 21,54,253 मरीज ठीक हो चुके हैं। 

    वहीं अब देश में भी कोरोना के आँकड़े एक भयावह खतरे की ओर इंगित कर रहे हैं। अब तो कोरोना संक्रमण की संख्या के साथ इसकी मौतों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। अगर बीते 24 घंटों की तस्वीर देखें तो देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 28,903 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,38,734 हो गई, वहीं 188 और लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,59,044 हो गई है। देश में अभी 2,34,406 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और 1,10,45,284 लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं।