MINI LOCKDOWN IN JALGAON

    जयपुर: भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का तांडव लगातार जारी है। कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मामले बड़ी तेजी से रोजाना सामने आ रहे हैं। कोरोना के खतरे को देखते हुए राजस्थान (Rajasthan) की गहलोत सरकार (Gehlot Govt) ने लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ा दिया है। इसे लेकर सरकार की तरफ से नई गाइडलाइन भी जारी की गई है। इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हाल ही में नाइट कर्फ्यू की घोषणा सरकार ने की थी।

    ज्ञात हो कि सरकार ने नाइट कर्फ्यू के दौरान सूबे में दुकानें और मार्केट शाम 5 बजे बंद करने के लिए कहा था। साथ ही शाम 6 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रखने के निर्देश दिए थे। लेकिन अब कांग्रेस सरकार ने कर्फ्यू की अवधि को बढ़ा दिया है। जो कि अब 3 मई तक लागू रहेगा। जबकि 19 अप्रैल को सुबह 5 बजे से 3 मई सुबह 5 बजे तक अनुशासन पखवाड़ा के रूप में मनाया जाएगा। 

    राजस्थान सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार सूबे में 19 अप्रैल सुबह 5 बजे से लेकर 3 मई की सुबह 5 बजे तक अनुशासन पखवाड़ा मनाया जाने वाला है। पखवाड़े के दरम्यान राज्य में सभी कार्यस्थल, बाजारों को बंद रखा जाएगा। साथ ही यात्रा टिकट दिखाने पर रेल, बस, मेट्रो, हवाईजहाज सहित अन्य में ट्रेवल करने की सुविधा लोगों को मिलेगी। 

    वहीं यात्रा से 72 घंटे पहले करवाया गया आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट दिखाना पड़ेगा। सब्जी, फल, दूध, किराना शाम 5 बजे तक जनता को मिलेगा। राज्य में इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया कर्मचारियों को आईडी कार्ड दिखाने पर आने-जाने की छूट मिल सकेगी। एलपीजी, गैस, पेट्रोल पंप की सेवा रात 8 बजे तक ही शुरू रहेगी। अनिवार्य सेवाएं, चिकित्सा सेवाएं, केमिस्ट की दुकान, उद्योग, निर्माण इकाइयां पहले ही तरह चालू रहेंगी जिससे पलायन रोका जा सके।