Shashi Tharoor
File Photo

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के चरण -1 के लिए बुधवार को मतदान शुरू हुआ, कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर (Congress leader and MP Shashi Tharoor) ने मतदाताओं को उन संघर्षों की याद दिलाई, जब COVID-19 महामारी  की शुरुआत में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूर को झेलना पड़ा था। थरूर ने ट्विटर पर लिखा, “आपकी आंखों में आंसू, पैरों में छाले। क्या आपको सबकुछ याद है? आज जो लोग मतदान कर रहे हैं।”

बुधवार को सुबह 7 बजे बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के पहले चरण में 16 जिलों में फैले 71 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरू हुआ और सुबह 11.30 बजे तक 18.29 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। COVID-19 महामारी के बीच होने वाला यह पहला चुनाव है। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के 42, जनता दल (यूनाइटेड) के 35, भाजपा के 29, कांग्रेस के 21 और वाम दलों के 8 सहित कुल 1,066 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू-बीजेपी गठबंधन, महागठबंधन या महागठबंधन (RJD, Congress और Other) और चिराग पासवान (Chirag Paswan) की लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है, जो त्रिशंकु के मामले में किंगमेकर की भूमिका निभा रही है। चुनाव तय करेंगे कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के रूप में चौथा कार्यकाल जीतेंगे या नहीं।

एक तरफ एनडीए है जिसमें जेडी-यू (115 सीटों पर चुनाव लड़ना), बीजेपी (110 सीटें), विकाससेल इन्सान पार्टी (11 सीटें) और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (7 सीटें) शामिल हैं।

तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुनने वाले महागठबंधन ने 70 सीटों के साथ राजद (144 सीटें) और कांग्रेस का गठन किया। अन्य गठबंधन सहयोगियों में सीपीआई-एमएल (19 सीटें), सीपीआई (6 सीटें), और सीपीआईएम (4 सीटें) शामिल हैं। लोजपा अपने दम पर 136 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसने जद-यू के सभी उम्मीदवारों के खिलाफ और कुछ ही बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं।

दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी।