PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Loading

नई दिल्ली: आज यानी रविवार 31 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 108वें एपिसोड और साल 2023 के आखिरी एपिसोड पर देश को संबोधित करेंगे। अपने आज के इस ख़ास कार्यक्रम में PM मोदी फिट इंडिया टॉपिक पर बात करेंगे। ऐसे उन्होंने बीते 18 दिसंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जानकारी दी थी।

फिट इंडिया टॉपिक पर करेंगे बात 

तब PM मोदी ने अपने एक पोस्ट में लिखा था कि, फिट इंडिया एक ऐसा मुद्दा है, जो हमारे युवाओं के दिल के काफी करीब है। आप अपनी क्रिएटिव फिटनेस रूटीन और न्यूट्रिशन रिलेटेड जानकारी हमसे साझा करें। PM ने नमो ऐप पर भी लोगों से उनके विचार और सुझाव साझा करने का आग्रह किया था।

इसी कार्म में आज ‘मन की बात’ में PM मोदी के साथ नए हेल्थ स्टार्टअप्स और भारतीय व्यायाम शैली से जुड़े युवा अपनी जर्नी और एक्पीरियंस शेयर करेंगे। इसके साथ ही PM ट्रेडिशनल फूड के जरिए न्यूट्रिशन और मेडिटेशन-योगा के जरिए आध्यात्मिक सेहत को बढ़ावा देने वाले युवाओं से भी आज बात करेंगे। इसके अलावा PM मोदी न्यू ईयर, 5 राज्यों के चुनावी नतीजों, संसद से पास तीनों क्रिमिनल बिल और लोकसभा चुनाव पर भी आज बात कर सकते हैं।

IIM रोहतक की स्टडी

जानकारी दें कि, ‘मन की बात’ को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार जरुर सुन चुके हैं। वहीं 23 करोड़ लोग नियमित रूप से ‘मन की बात’ को आज भी सुनते हैं। दरअसल इस पर IIM रोहतक ने ‘मन की बात’ को लेकर एक स्टडी की थी, जिसे प्रसार भारती ने ही करवाया था।

ऐसे देखें-सुने ‘मन की बात’

आपको जानकारी दें कि, आकाशवाणी समाचार, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी इस ख़ास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होता है। वहीं आकाशवाणी से हिन्दी प्रसारण के बाद यह कार्यक्रम अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है।