IAF-DAY

    Loading

    नयी दिल्ली. आज यानी 8 अक्टूबर का दिन भारत (India) के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। आज की तारीख को भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है। वहीं इस साल भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) का 89वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेनाओं में से एक है। हमारे देश की वायु सेना ने अनेकों बार अपने पराक्रम से भारत को गौरवान्वित भी किया है।

    PM मोदी ने किया है ट्वीट

    इस ख़ास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वायुसेना को बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि, “वायु सेना दिवस पर हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। भारतीय वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। उन्होंने चुनौतियों के दौरान देश की रक्षा करने और अपनी मानवीय भावना के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है।”

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी दी बधाई

    इसी के साथ आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भी वायुसेना दिवस पर ट्वीट किया, “इस अदम्य बल की 89वीं वर्षगांठ पर सभी इंडियन एयर फोर्स कर्मियों, उनके परिवारों को बधाई। हमें चुनौतियों का पूरी तत्परता के साथ सामना करनेऔर राष्ट्र की सेवा में दृढ़ रहने के लिए अपने वायुसैनिकों पर गर्व है।”

    क्या कुछ आज होगा ख़ास

    आज के इस ख़ास मौके पर और भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगांठ के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindon Air Base) पर वायुसेना 1971 के युद्ध में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजयगाथा को भी दर्शाया जाएगा। इस साल भारत पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर भारतीय वायुसेना इस बार विजय वर्ष के तौर पर मना रही है। वहीं आज यानी 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस परेड में 1971 के युद्ध में शामिल स्थानों और लोगों से संबंधित कॉल साइन के साथ फॉर्मेशन शामिल होंगे। इस बेहतरीन और ख़ास मौके पर राफेल, एलसीए तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों को भी एक साथ शान से उड़ान भरते देखा जाएगा।