amritpal

Loading

नई दिल्ली/अमृतसर. आखिरकार भगोड़ा खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) को पंजाब की मोगा पुलिस (Moga Police) ने गिरफ्तार (Arrest) कर ही लिया है। जानकारी हो कि, अमृतपाल सिंह अजनाला कांड के बाद से ही फरार चल रहा था। वहीं बीते करीब एक महीने के दौरान पंजाब पुलिस ने अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए अनेकों कोशिशें और कई जगहों पर छापेमारी भी की थी। लेकिन वो तो जैसे हवा की तरह  पुलिस की हाथ ही नहीं आ रहा था।

जाएगा डिब्रूगढ़ जेल

मामले पर सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल अमृतपाल सिंह को असम की डिब्रूगढ़ जेल भेजा जाएगा। ये वही जेल हैं जहां उसके कई साथियों को भी फिलहाल रखा गया है। वैसे भी अमृतपाल सिंह पर सरकारी कार्रवाई में बाधा डालने, शांति भड़काने जैसे कई संगीन मामले दर्ज हैं। ऐसी भी खबर है कि, पुलिस ने अमृतपाल को मोगा के रोड़े गांव के एक गुरुद्वारे से अरेस्ट किया है। 

करना चाहता था शक्ति प्रदर्शन

यह भी खबर थी कि, अमृतपाल दरअसल अपने समर्थकों की भीड़ के साथ सरेंडर करना चाहता था। इसके लिए वह बाकायदा शनिवार रात को मोगा के गांव रोडे पहुंचा। यहां उसके करीबियों ने पंजाब पुलिस के अफसरों से संपर्क किया। इसके लिए रविवार यानी आज का दिन चुना गया था। अमृतपाल सरेंडर के वक्त अपना शक्ति प्रदर्शन करना चाहता था।

पुलिस ने चली चाल 

लेकिन बार-बार धोखा खा चुकी पंजाब पुलिस अब अलर्ट थी और उसे आशंका थी कि भीड़ जमा होने पर यहां किसी तरह का माहौल बिगड़ सकता है। जिसके चलते अमृतसर के SSP सतिंदर सिंह और पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस के IG रविवार सुबह ही गांव रोडे के गुरूद्वारे में पहुंच गए। सादी वर्दी में पहुंची पुलिस ने सुबह ही अमृतपाल को उठाकर उसे गिरफ्तार कर लिया।

NSA के तहत भी केस दर्ज

यह भी बताते चलें कि अमृतपाल पर NSA के तहत भी केस दर्ज है। पुलिस ने मामले बाबत ट्वीट करके जानकारी दी है कि, मोगा में अमृतपाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके साथ ही पुलिस ने लोगों से शांति और एकता बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने यह भी कहा है कि, किसी तरह की फेक न्यूज शेयर न करें।

पाकिस्तान भागना चाहता था अमृतपाल 

जानकारी हो कि, अमृतपाल पिछले 36 दिन से फरार चल रहा था। दरअसल उसने अपने एक समर्थक की रिहाई के लिए 23 फरवरी को पंजाब के अजनाला थाने पर हमला किया था। इस भयंकर घटना के बाद से ही वह पुलिस के रडार पर आ गया था। हालांकि 18 मार्च को पुलिस ने अमृतपाल की गिरफ्तारी के लिए घेराबंदी की थी, लेकिन तब अमृतपाल फरार हो गया था। वहीं अब तो नेपाल पुलिस ने भी उसको अपनी सर्विलांस सूची में डाल लिया था। क्योंकि बीच में खबर आई थी कि अमृतपाल नेपाल के रास्ते हुए पाकिस्तान भागने की जुगत में लगा था।

वहीं बीते 20 अप्रैल को अमृतपाल की NRI पत्नी किरणदीप कौर को अमृतसर एयरपोर्ट पर यहां के इमिग्रेशन अधिकारियों ने रोक लिया था। तब वह लंदन जा रही थीं। श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर किरणदीप से 3 घंटे तक पूछताछ चली। इसके बाद किरणदीप को वहां से छोड़ दिया गया था।