Champat Rai Idol depicting Lord Ram's child Ayodhya Ram Temple construction
राम मंदिर (PIC Credit: X)

Loading

अयोध्या: भगवान श्री राम की जन्‍म स्‍थली (Shri Ram Temple) अयोध्या (Ayodhya) में बनाए जा रहे भव्य राम मंदिर का अगले साल 22 जनवरी को उद्घाटन होगा। इस दिन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। ऐसे में अब जानकारी मिली है कि भगवान राम के बाल रूप (Idol depicting Lord Ram’s child) को दर्शाने वाली मूर्ति 90 प्रतिशत तैयार हो गई है। 

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को बता, ‘राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम के 5 वर्षीय बाल रूप को दर्शाने वाली 4’3′ की मूर्ति का निर्माण अयोध्या में तीन स्थानों पर किया जा रहा है। तीन कारीगर पत्थर के तीन अलग-अलग टुकड़ों पर मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं और एक मूर्तियां भगवान द्वारा स्वीकार की जाएंगी। ये मूर्तियां 90 प्रतिशत तैयार हैं। लगभग एक सप्ताह में मूर्ति पूर्णरूपेण तैयार हो जाएगी।’

चंपत राय आगे कहते हैं, ‘मूर्ति को भूतल पर ‘गर्भगृह’ में स्थापित किया जाएगा। मंदिर का भूतल लगभग तैयार है। इसलिए, ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ (अभिषेक समारोह) में कोई समस्या नहीं होगी। भगवान की मूर्ति के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में कम से कम 4000 साधुओं को आमंत्रित किया जा रहा है। इसकी सूची भी तैयार हो चुकी है। 

जानकारी के लिए बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश से लाखों लोगों के अयोध्या पहुंचने की संभावना है। जिसके लिए उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से विभिन्न स्थानों पर टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। जहां लोगों के ठहरने और भोजन की उत्तम व्यवस्था कराई जाएगी। 

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी धार्मिक नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण देने गए थे। वहीं 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अयोध्या में अमृत महाउत्सव मनाया जाएगा। जबकि 1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों लोगों को भोजन कराया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने दोपहर 12 बजे से 12:45 बजे के बीच राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।