Photo Credit ANI
Photo Credit ANI

    Loading

    नई दिल्ली: मोदी सरकार द्वारा अग्निपथ योजना के घोषणा के बाद से ही लगातार देश में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। उपद्रवियों ने बिहार उपमुख्यमंत्री को भी नही छोड़ा है। प्रदर्शनकारियों ने बेतिया में अग्निपथ योजना के विरोध में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर हमला कर दिया है। जिसका वीडियो लगातार वायरल हो रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बिहार उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के पुत्र ने बताया कि, बेतिया में हमारे आवास पर हमला हुआ है। रेणु अभी पटना में हैं, उपद्रवियों के इस हमले में उनके घर का बहुत अधिक नुकसान हुआ है। इसके अलावा अग्निपथ के विरोध के चलते जगह-जगह ट्रेन जलाई जा रही है। यात्रियों से भरा ट्रेन बीच सफ़र में रुकाया जा रहा है। बिहार सहित अन्य राज्यों से उग्र प्रदर्शन के साथ आगजनी तोड़फोड़ व आंदोलन की खबर लगातार आ रही है। प्रदर्शनकारी मुख्यरूप से भारतीय रेलवे की सम्पत्तियों को अपना निशाना बना रहे हैं।

    गौरतलब है कि, केंद्र सरकार द्वारा सेना में भरती के लिए 4 साल की अग्निपथ स्कीम के चलते देश में आंदोलन तेज होता जा रहा है। जानकारी के अनुसार रेलवे ने लगातर ट्रेन पर हो रहे हमलों को देखते हुए 38 से अधिक ट्रेनों को रद्द किया। विरोध प्रदर्शन के बीच रेलवे ने कहा है कि 11 अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। इसके साथ अग्निपथ विरोध के चलते करीब 72 अन्य ट्रेनें देरी से चल रही हैं। जानकारी के अनुसार रेलवे ने अबतक करीब 5 मेल सहित एक्सप्रेस व 29 से अधिक यात्री ट्रेनों को रद्द करने का फैसला ले चुकी है। हालात को देखते हुए रेलवे ट्रेन को रद्द व डायवर्ट करने के लिए हर घंटे हालात को देखते हुए फैसला ले रही है। इसके अलावा रेलवे ने अलग-अलग जोन में करीब 55 ट्रेन रद्द कर दी हैं जबकि, करीब 100 से अधिक ट्रेनों का रूट बदल दिया है।

    खबर के मुताबिक उपद्रवियों ने लखीसराय और समस्‍तीपुर के बाद बिहार के ही फतुआ में स्‍टेशन पर रुकी एक पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी है। हालांकि की ट्रेन पूरी तरह से खाली थी जिसके चलते किसी की जान को कोई नुकसान नही हुआ। प्राप्त सुचना के अनुसार, आंदोलनकारियों ने राजगीर-फतुहा मेमो पैसेंजर को आग हवाले कर दिया। जिसके उपरांत  आरपीएफ (RPF) की टीम आग बुझाने में लग गई। साथ ही पुलिस ने उपद्रवियों को स्‍टेशन के परिसर से बाहर खदेड़ा।

    इस पुरे मामले में अभीतक रेलवे में कितना नुकसान हुआ है। इसके आकलन की जानकारी अधिकारीयों की तरफ से पूर्ण रूप से अभी तक नही मिल सकी है। बिहार के लखीसराय में ट्रेन के धूं-धूं  करके जलने का वीडियो लगातार वायरल हो रहा है।

    इसके आलावा यूपी के बलिया, बनारस, बिहार में बेगूसराय, आरा, बिहार के अन्य इलाकों से अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसक विरोध-प्रदर्शन के चलते ट्रेन सेवाओं पर व्‍यापक असर पड़ रहा है। बताया जा रहा है कई रेलखंड पर ट्रेन सेवा पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। बिहार के दानापुर रेल मंडल के DRM प्रभात कुमार ने कहा अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसक प्रदर्शन के कारण यह कदम हमें उठाना पड़ रहा है।