BJP

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: कयासों के ठीक उलट पश्चिमी उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) बीजेपी (BJP) के लिए वाटरलू साबित नहीं हुआ। पश्चिम ने विपक्ष की उम्मीदों को पलीता लगाया तो एक बार फिर बीजेपी की जीत की बुनियाद रखी। किसानों की नाराजगी, जाट-मुस्लिम एकता और ताकतवर विपक्षी गठबंधन के चलते पश्चिम उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को संभावित नुकसान की आशंका निर्मूल साबित हुई है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनावों के नतीजों ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में बीजेपी की मजबूत पकड़ बने रहने के संकेत दे दिए हैं।

    चुनाव अभियान के दौरान राजनैतिक विश्लेषक पश्चिम उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़े नुकसान की ओर इशारा कर रहे थे। गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न होना, साल भर से ज्यादा चले कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में पश्चिम के किसानों की बड़े पैमाने पर भागीदारी और ताकतवर जाट समुदाय की एक बार फिर मुस्लिमों के साथ बढ़ती नजदीकी के चलते बीजेपी को नुकसान का अनमान लगाया गया था।

    बीजेपी को कोई खास नुकसान नहीं हुआ 

    हालांकि नतीजों ने साबित कर दिया है कि ज्यादातर इलाकों में उसे कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। दिल्ली से सटे शहरी इलाकों में तो बीजेपी ने बड़ी तादाद में जाट समुदाय की मौजूदगी के बाद पहले जैसा ही प्रदर्शन किया है। पश्चिम के आगरा-मथुरा जैसे जाट और दलित बहुल इलाकों में बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है। पश्चिम में जहां जाट बहुत जिलों में बीजेपी का प्रदर्शन ठीक रहा है, वहीं मुस्लिम बहुल जिलों मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद और मेरठ में कुछ स्थानों पर उसे हार का सामना करना पड़ा है। योगी सरकार में मंत्री रहे सुरेश राणा शामली के थानाभवन सीट पर और कपिलदेव अग्रवाल मेरठ में पीछे चल रहे थे। वहीं चर्चित बीजेपी विधायक संगीत सोम को भी सरधना में सपा प्रत्याशी अतुल प्रधान ने मुसीबत में डाला हुआ था।

    पंकज सिंह ने बनाया रिकॉर्ड

    गौतमबुद्धनगर (नोएडा) जिले की तीनों सीटों पर 2017 की तरह भाजपा के उम्मीदवारों ने बड़ी जीत हासिल की है। नोएडा शहर की सीट पर एक बार फिर से भाजपा उम्मीदवार पंकज सिंह ने एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज कर रिकॉर्ड बनाया है। 

    धर्म सिंह सैनी चुनाव हार गए 

    मथुरा शहर की सीट से एक बार फिर से प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा चुनाव जीत गए हैं तो आगरा ग्रामीण से उत्तराखंड के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली भाजपा की बेबीरानी मौर्य चुनाव जीत गयी हैं। भाजपा ने पश्चिम में आगरा और मथुरा जिले में 2017 के विधानसभा चुनावों की तर्ज पर शानदार सफलता हासिल की है। सहारनपुर जिले में योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे सपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री धर्म सिंह सैनी चुनाव हार गए हैं।