कनाडा ने जिस भारतीय डिप्लोमैट को लौटाया, किया उनका नाम लीक, जानें RAW में तैनात IPS अफसर पीके राय के बारे में

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क. एक बड़ी खबर के अनुसार और कुछ निजी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कनाडा की संसद में PM जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने आतंकी हरदीप निज्जर (Hardeep Nijjar) की हत्या का आरोप जिस अफसर पर लगाया, उसका नाम अब लीक हो चूका है। बताया जा रहा है कि, ये IPS अधिकारी पवन कुमार राय (IPS Pawan Kumar Rai) हैं। जो कनाडा में रहकर RAW के लिए काम कर रहे थे। 

कनाडा विदेश मंत्रालय ने किया लीक
सूत्रों की मानें तो उनका नाम कनाडा के विदेश मंत्रालय ने ही लीक किया है। उन पर इल्जाम लगाकर कनाडा से वापस भारत लौटा दिया गया है। इसके बाद भारत सरकार ने IPS पीके राय के लिए सुरक्षा मांगी है।

कौन हैं IPS पवन कुमार राय
निजी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो IPS पवन कुमार राय 1997 बैच के पंजाब कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के जांबाज अफसर हैं। वह पंजाब में तरनतारन, जालंधर और अमृतसर में SSP के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं । 

IPS राय पंजाब में खालिस्तानी विद्रोह से परिचित हैं। उन्हें हाइटेक प्रोफेशनल तरीके से काम करने के लिए भी जाना जाता है। IPS राय ही वह पहले अफसर थे, जिन्होंने पंजाब में ड्राई और केमिकल के नशे को सबसे पहले पहचाना और 2009-10 में तरनतारन के SSP रहते इसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया।

पंजाब में नेताओं से तंग और दुखी होकर पहुचे थे केंद्र 
ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं कि, IPS पीके राय ने जब पंजाब में नशे के खिलाफ एक्शन शुरू किया तो नेताओं को जबरदस्त तकलीफ होने लगी। नेताओं ने उन पर  अनेकों तरह से दबाव डालना शुरू कर दिया। इन सब परेशानियों के चलते IPS राय ने केंद्र में डेपुटेशन के लिए अप्लाई कर दिया। तत्कालीन रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने उन्हें फिर खुफिया एजेंसी में ले लिया।

सामंत गोयल खुद भी पंजाब कैडर के अफसर रह चुके थे, इसलिए वे राय के कामकाज से भलीभांति परिचित थे। साल 2018 में उन्हें केंद्र में जॉइंट सेक्रेटरी या इसके समकक्ष पद के लिए मंजूरी मिली। वहीं पंजाब में उनके सहकर्मी-उनके तीन बैचमेट अतिरिक्त DGP के पद पर हैं। ये सभी अधिकारी पवन कुमार को एक निष्पक्ष और ईमानदार और जांबाज अधिकारी के रूप में आज भी याद करते हैं।