Corona
File Photo

Loading

मुंबई: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आठ राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखा है। कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना कंट्रोल सिस्टम को सक्षम करने के निर्देश दिए हैं। पिछले कुछ दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी को लेकर उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और नई दिल्ली राज्यों में पत्र लिखा गया है।

कोरोना नियंत्रण प्रणाली को सक्षम करें

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव भूषण ने कहा है कि आठ राज्य सभी जिलों में कोरोना नियंत्रण प्रणाली को सक्षम करें और कोरोना वायरस को लेकर सामाजिक जागरूकता पर काम करें। भारत में मार्च 2023 से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। 20 अप्रैल को सप्ताह के अंत में 10260 कोरोना मरीज मिले। भारत का कोरोना पॉजिटिविटी रेट 5.5% पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। महामारी प्रबंधन के लिए सतर्क रहें, निर्देश दिए गए हैं। निर्देश यह भी दिए गए हैं कि कोरोना मरीजों की संख्या के आंकड़े नियमित रूप से अपडेट किए जाएं। जिन जगहों पर मामले बढ़ रहे हैं, वहां टेस्ट की संख्या बढ़ाने की भी सलाह दी गई है। कहा जाता है कि बुखार पर भी काबू रखना चाहिए। यह भी सुझाव दिया गया है कि कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएं।

महाराष्ट्र में कैसे हैं हालात

राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 13 अप्रैल को 774 नए कोरोना मरीज मिले। 20 अप्रैल को 872 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 6.87 पर पहुंच गया है। प्रदेश के 8 जिलों में यह दर 10% से अधिक है। जबकि 9 जिलों में यह दर 5 से 10% के बीच है। इस बीच, भारत में कोरोना संक्रमण से 5 लाख 31 हजार 258 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।