File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश में ओमीक्रोन (Omicron Updates) का खतरा बढ़ गया है। लगातार इससे संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर जल्द ही देश में आ सकती है। आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के रिसर्चरों के मुताबिक भारत में कोविड (COVID-19) की तीसरी लहर (Corona Third Wave) जल्द आ सकती है। साथ ही इसके लिए ओमीक्रोन पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। 

    ज्ञात हो कि आईआईटी कानपुर के अनुसार देश में तीन फरवरी को कोरोना के मामले पीक पर होंगे। दरअसल इस अध्ययन में कोरोना की पहली दोनों लहरों के डेटा का प्रयोग कर तीसरी लहर का अनुमान लगाया है। इस रिसर्च में कहा गया है कि 735 दिनों बाद कोरोना के मामले पीक पर पहुंच सकते हैं। 

    वहीं आईआईटी कानपुर का अनुमान है कि 3 फरवरी 2022 का दिन कोरोना की तीसरी लहर का पीक हो सकता है। इसलिए इस दिन अधिक मामले सामने आ सकते हैं। देश में ओमीक्रोन के कुल मामलों की बात की जाए तो वह 358 हो गई है। जिसमें से 114 मरीज रिकवर हुए हैं। कोरोना के नए वेरिएंट के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र और दिल्ली से सामने आए हैं।   

    दूसरी तरफ भारत में कोरोना के 24 घंटे के भीतर 6,650 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 3,47,72,626 पहुंच गई है। जबकि 374 लोगों की जान चली गई है। देश में मरने वालों का आंकड़ा चार लाख 79 हजार 133 पहुंच गया है।