PTI Photo
PTI Photo

    Loading

     नई दिल्ली: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने शुक्रवार को कहा कि मॉस्को (Moscow) ने भारत (India) जैसे देशों के साथ राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार करने के लिए एक प्रणाली विकसित की है और डॉलर आधारित भुगतान प्रणाली से दूर होने के प्रयास तेज किए जाएंगे। 

    विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत के तुरंत बाद लावरोव ने कहा कि रूस अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ द्विपक्षीय व्यापार के लिए बाधाओं को दूर करने के तरीके तलाश रहा है।  लावरोव ने कहा कि भारत के साथ व्यापार के लिए रुपया-रूबल भुगतान प्रणाली पूर्व में लागू की गई थी तथा इसे और मजबूत किया जा सकता है।

    उन्होंने संवाददाताओं के एक चुनिंदा समूह से कहा, “अधिक से अधिक लेनदेन राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग करके और डॉलर-आधारित प्रणाली को दरकिनार करते हुए किया जाएगा।”  रियायती रूसी तेल खरीदने की नयी दिल्ली की योजना के बारे में पूछे जाने पर लावरोव ने कहा कि मॉस्को वह कुछ भी प्रदान करने के लिए तैयार है जो भारत खरीदना चाहता है।

    रूसी विदेश मंत्री ने यूक्रेन संकट पर भारत के रुख की सराहना करते हुए कहा कि वह एक स्वतंत्र विदेश नीति का पालन करता है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में रूस अपना सहयोग जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।