Election Commission issued new guidelines for rallies, read new rules here
File pic

    नई दिल्लीः देश में उपराष्ट्रपति पद के निर्वाचन के लिए चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति निर्वाचन अधिनियम, 1952 के अंतर्गत अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ अगले उपराष्ट्रपति पद पर चुनावी प्रक्रिया की शुरुवात हो चुकी है। इस महत्वपूर्ण पद के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गया है। चुनाव आयोग ने इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी किया है। चुनाव आयोग के अनुसार 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल किये जाएंगे। उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान 6 अगस्त 2022 को होगा।

    आपको बता दें कि, उपराष्ट्रपतीय निर्वाचन 2022 के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में उत्पल कुमार सिंह चार्ज मिला है। देश में अगले उप-राष्ट्रपति पद पर चुनावी नामांकन प्रपत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। तथा नाम वापसी की आखिरी तारीख 22 जुलाई को निर्धारित किया गया है। भारत के तात्कालीन उपराष्ट्रपति वैंकेया नायुडू का 10 अगस्त को का कार्यकाल समाप्त होगा।

    गौरतलब है कि, इस चुनाव के लिए जमानत की धनराशि 15,000 रुपये है। इस चुनाव में लोकसभा तथा राज्यसभा के सदस्यों को वोट देने के लिए पात्र वोटर माने जाते हैं। ध्यान रहे कि, मनोनीत सदस्य भी वोटिंग के हकदार होते हैं। आपको बता दें कि, अभी तक किसी भी राजनीतिक दलों के द्वारा  उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है। पार्टियों द्वारा जल्द ही अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती हैं।