INDIAN-ARMY

Loading

नई दिल्ली: जहां देश हर साल की तरह इस बार भी आगामी 26 जनवरी 2024 के दिन दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अपना गणतंत्र दिवस (Republic Day) धूमधाम से मनाएगा। वहीं गणतंत्र दिवस को लेकर सेना के सभी विंग लगातार गणतंत्र दिवस परेड के लिए जी-तोड़ अभ्यास कर रहे हैं। हालाँकि एक बड़ी खबर के अनुसार गणतंत्र दिवस परेड में इस बार पहली दफा आर्मी, इंडियन नेवी और एयरफोर्स की महिला अग्निवीरों (Women Agineveer) का जॉइंट दस्ता होगा। 

वहीं इन तीनों फोर्स की महिला ऑफिसर इस दस्ता को लीड करेंगी। देखा जाए ऐसा पहली बार होने को है, जब आर्मी, इंडियन नेवी और एयरफोर्स की महिला ऑफिसर एक साथ परेड में लीड करेगी। अब तक ट्राई सर्विस दस्ता यानी तीनों सेनाओं का जॉइंट दस्ता गणतंत्र दिवस परेड में कभी शामिल नहीं हुआ था। 

इस बार महिला अग्निवीरों का जॉइंट दस्ता

यह भी बता दें कि उक्त तीन दस्ते आर्मी की महिला अग्निवीर, नेवी की महिला अग्निवीर और एयरफोर्स की महिला अग्निवीर का दस्ता समानांतर (पैरलर) मार्च पास्ट करेगा। हालांकि तीनों सेनाओं की परेड करने की स्टाइल में भी थोड फर्क होगा। इसके चलते आर्मी, नेवी और एयरफोर्स की महिला अग्निवीर गणतंत्र दिवस परेड के लिए अपनी मार्चिंग स्किल को भी बहुत बेहतरीन तरीके से फाइन ट्यून कर रही हैं, ताकि कदम से कदम मिलाकर कर्तव्य पथ पर मार्च कर सकें।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी भी पूर्ण स्वदेशी

एक और दिलचस्प बात यह है कि इस बार की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी पूरी तरह से स्वदेशी होगी। सूत्रों की मानें तो बीटिंग रिट्रीट में जो भी धुनें बजाई जाएंगी वह पूर्ण स्वदेशी होंगी। इतना ही नहीं इसके लिए सभी ख़ास धुनों को चयन भी कर लिया गया है। दरअसल अब तक ‘अबाइड विद मी’ धुन 1950 से लेकर हर साल 29 जनवरी तक बीटिंग रिट्रीट समारोह में बजाई जाती थी। इससे पहले 2020 में भी इसे हटाने की कोशिश की गई थी, लेकिन विवाद होने के बाद तब इसे फिर से शामिल कर लिया गया था। 

लेकिन अब सूत्रों की मानें तो इस बार बीटिंग रिट्रीट में हर धुन स्वदेशी ही होगी। इसमें प्रमुख रूप से, ताकत वतन की हम से है…, कदम कदम बढ़ाए जा…, ऐ-मेरे वतन के लोगों…, फौलाद का जिगर…, शंखनाद… भागीरथी… जैसी धुनें शामिल हैं। जानकारी दें कि बीटिंग रिट्रीट सेना की बैरक में वापसी का प्रतीक धुन होती है।