एक अप्रैल से Mobile, TV, AC और फ्रिज समेत इन समानों पर लगेगा महंगाई का तड़का, जानिए कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

    Loading

    नई दिल्ली: नए वित्तीय वर्ष (Financial Year 2022-23) यानी एक अप्रैल (1 April) से कई सामान काफी महंगे हो जाएंगे। अब लोगों को महंगाई का और भी बोझ उठाना पड़ेगा। 1 अप्रैल यानी कल से देशभर में TV, AC, फ्रिज (Fridge) के साथ मोबाइल (Mobile) चलाना भी महंगा हो जाएगा। 

    दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने इस वर्ष के बजट में टैक्स दरों में बदलाव का एलान किया है, जो अब एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी। लिहाजा अब जिन कच्‍चे माल पर उत्‍पाद शुल्‍क बढ़ाया गया है, उनसे जुड़े उत्‍पादों की कीमतें भी बढ़ जाएगी। 

    महंगे होंगे टीवी, एसी, फ्रिज

    दरअसल, सरकार ने 1 अप्रैल से एल्यूमीनियम अयस्क और कंसन्ट्रेट एल्‍युमीनियम पर 30 % आयात शुल्क लगा दिया है। इनका इस्तेमाल टीवी, एसी और फ्रिज के हार्डवेयर बनाने में किया जाता है। अब कच्‍चे माल की आपूर्ति महंगी होने की वजह से इन उत्पादों की उत्पादन लागत में भी इजाफा होना तय है। जिसका सीधा असर अब आम लोगों के जेब पर पड़ेगा। एसी और फ्रिज के कंप्रेसर में इस्तेमाल होने वाले पुर्जों पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है। ऐसे में इनके भी दाम बढ़ जाएंगे। 

    बढ़ेगा LED बल्‍ब के दाम

    सरकार ने LED बल्‍ब बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री पर मूल सीमा शुल्‍क बढ़ा दिया है, साथ ही 6 फीसदी प्रतिपूर्ति शुल्‍क वसूलने की भी बात कही है। ऐसे में 1 अप्रैल से इसका नया नियम लागू होने के बाद LED बल्ब की भी कीमत बढ़ जाएगी। 

    चांदी भी होगा महंगा 

    सरकार ने चांदी पर भी लगने वाले आयात शुल्क में बदलाव किए हैं। जिसका मतलब है कि 1 अप्रैल से चांदी के गहने और बर्तन के साथ ही इससे बनने वाले उत्पाद भी कल से महंगा होगा। साथ ही स्टील के सामान पर भी महंगाई की मार पड़ने वाली है। 

    मोबाइल बढ़ाएगा जेब पर बोझ

    सरकार ने मोबाइल फोन बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्क का ऐलान किया है। यानी बाहर से इन उत्‍पादों का आयात अब महंगा हो जाएगा। इस चीज़ का असर कंपनियों की उत्‍पादन लागत पर पड़ेगा। सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं का काफी बोझ आ सकता है। इससे मोबाइल के दाम भी बढ़ सकते हैं।

    झटका देंगी टेलीकॉम कंपनियां 

    जो टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को फ्री अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग की सुविधा प्रदान कर रही हैं, वो अब 31 मार्च को इन सेवाओं को खत्‍म कर देंगी। जिसका मतलब है कि 4जी मार्केट में बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा के बीच ग्राहकों को अब टैरिफ प्‍लान चुनना पड़ेगा। ऐसे में अब लोगों को अब अचानक मोबाइल चलाना भी महंगा पड़ेगा। 

    ईयरबड और हेडफोन के बढ़ेंगे कीमत 

    बजट के दौरान वित्त मंत्री ने वायरलेस ईयरबड में यूज़ होने वाले कुछ उपकरणों पर आयात शुल्क बढ़ाया है। माना जा रहा है कि वायरलेस ईयरबड बनाने वाली कंपनियां भी अपने उत्पादों के दाम में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। इसके साथ ही सरकार ने प्रीमियम क्वालिटी के हेडफोन के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया है। जिसका मतलब है कि 1 अप्रैल से हेडफोन खरीदना ग्राहकों के लिए महंगा पड़ने वाला है। 

    ये उत्‍पाद के घट सकते हैं दाम 

    बजट में स्मार्टफोन से जुड़े कई उत्पादों पर आयात शुल्क को कम भी किया गया है। जिसमें मोबाइल का चार्जर, ट्रांसफार्मर, कैमरा लेंस मॉड्यूल जैसी चीज़ें शामिल हैं। नया शुल्‍क लागू होने के बाद इनसे जुड़े उत्‍पादों की कीमतों में गिरावट आ सकती है। सरकार ने स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड के कुछ पार्ट्स पर भी उत्‍पाद शुल्‍क को घटाया है, ऐसे में यह एक अप्रैल से कुछ सस्ते हो सकते हैं।