Union Home Ministry

Loading

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से मणिपुर (Manipur) में हिंसा फैली हुई है। सेना के दखल के बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) सीधे तौर पर दखल दे रहा है। पिछले कई दिनों से इसे शांत करने के लिए तमाम जुगत लगाए गए लेकिन हिंसा पर काबू नहीं मिल पा रहा है। इसी बीच गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए एक समिति का गठन किया है। जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल कर रहे हैं।  

गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार (Government of India) ने मणिपुर के राज्यपाल की अध्यक्षता में मणिपुर में शांति समिति का गठन किया है। समिति के सदस्यों में मुख्यमंत्री, राज्य सरकार के कुछ मंत्री, सांसद, विधायक और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शामिल हैं। समिति में पूर्व सिविल सेवक, शिक्षाविद्, साहित्यकार, कलाकार, सामाजिक कार्यकर्ता और विभिन्न जातीय समूहों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। 

गृह मंत्रालय ने कहा कि समिति का जनादेश राज्य के विभिन्न जातीय समूहों के बीच शांति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए होगा, जिसमें शांतिपूर्ण वार्ता और परस्पर विरोधी दलों या समूहों के बीच बातचीत शामिल है। समिति को सामाजिक सामंजस्य, आपसी समझ को मजबूत करना चाहिए और विभिन्न जातीय समूहों के बीच सौहार्दपूर्ण संचार की सुविधा प्रदान करनी चाहिए।