blog.railyatri.in
blog.railyatri.in

Loading

दिल्ली: रेलवे (Railway) को भारत की जीवन रेखा (Indian Railway) कहा जाता है। ट्रेन से रोजाना लाखों लोग सफर (Travel) करते हैं। भारतीय रेलवे ने हर चीज के लिए नियम (Rules) तय किए हैं। रेलवे सामान के लिए भी एक नियम है। हालांकि बहुत से लोगों को यह नियम नहीं पता होता है कि ट्रेन के सफर में हम कितना वजन (Weight) उठा सकते हैं। आइये आपको बताते है की कितना सामान ले जा सकते हैं….. 

रेलवे सामान नियम क्या हैं?

  •  ट्रेन के सफर में एक यात्री अपने साथ अधिकतम 50 किलो (50 KG) सामान ले जा सकता है। अगर सामान इससे ज्यादा है तो उन सामानों का भी किराया (Rent) देना होगा।
  •  हालांकि, एसी कोच (AC Coach) में सफर करने वाले यात्री 70 किलो का सामान मुफ्त ले जा सकते हैं।
  •  स्लीपर क्लास में सफर के दौरान 40 किलो तक का सामान ले जा सकते हैं।

मरीजों के लिए अलग नियम

ट्रेन यात्रा में भारी सामान ले जाने वाले लोगों को न्यूनतम 30 रुपये का पेमेंट (Payment) करना पड़ता है। निर्धारित मात्रा से अधिक सामान होने पर आधा अतिरिक्त शुल्क देना होगा। जब लोग अक्सर मरीजों के साथ सफर करते हैं तो उनके जरूरी सामान को लेकर रेलवे के अलग नियम होते हैं। इसके तहत मरीज डॉक्टर की सलाह पर ऑक्सीजन सिलेंडर ले जा सकता है और उसके साथ खड़ा हो सकता है।

ट्रेन से क्या नहीं ले जाया जा सकता है

रेलवे बोर्ड के मुताबिक ट्रेन यात्रा के दौरान विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं है। साथ ही शुल्क चुकाने के बाद भी आप अपने साथ अधिकतम 100 किलो सामान ले जा सकते हैं।